KAPOOR HAVELI

पेशावर में ‘कपूर हवेली” गिराने की तैयारी, जानिए क्या है पाकिस्तान के मंसूबे

देश बॉलीवुड सिनेमा

लखनऊ- बॉलीवुड के कपूर खानदान की पुश्तैनी हवेली को पाकिस्तान के पेशावर में स्‍थि‍त है। जिसे अब पाकिस्‍तान सरकार गिराने जा रही है। खबरों के अनुसार इस हवेली को गिराकर यहां शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बनाया जाएगा । इस बारे में कुछ साल पहले किस्सा ख्वानी बाजार स्थित पुश्तैनी हवेली को म्यूजियम में बदलने का आग्रह ऋषि कपूर ने पाकिस्‍तान सरकार से किया था ।

ऋषि कपूर के अनुरोध पर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने उन्हें भरोसा दिलाया था कि सरकार ‘कपूर हवेली’ को संग्रहालय में तब्दील करके सुरक्षित रखेगी, मगर सरकार इस दिशा में कुछ खास नहीं कर पाई। यहां रहने वालों का कहना है कि देखरेख के अभाव में हवेली इतनी जर्जर हो गई है कि कभी भी ढह सकती है। आपको बता दें हवेली के मौजूदा मालिक हाजी मुहम्मद इसरार हैं, जो फिलहाल सरकार को हवेली देने को तैयार नहीं हैं।

पुश्तैनी हवेली…

पेशावर के किस्सा ख्वानी बाजार में ऋषि कपूर का पुश्तैनी घर है जिसको ‘कपूर हवेली’ कहा जाता है। बंटवारे से पहले बनी यह हवेली पृथ्वीराज कपूर के पिता और ऋषि कपूर के परदादा दीवान बशेश्वरनाथ कपूर ने 1918-1922 के बीच बनवाई थी।

खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की सरकार ऐतिहासिक महत्व की इस हवेली को खरीदना चाहती है, ताकि इसे मूल रूप में ही पर्यटकों के लिये इसे संरक्षित किया जा सके। जबकि इसरार इसे ध्वस्त कर यहां एक शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बनाना चाहते हैं। दोनों पक्षों में इस बारे में कई बार बात हो चुकी है, लेकिन हर बार वह कीमत पर आकर अटक जाती है। एक अनुमान के अनुसार, हवेली की कीमत 5 करोड़ रुपये से अधिक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *