PNB launches OTP system

ग्राहकों के लिए अच्छी खबर-एक दिसंबर से बदलेगा एटीएम से ट्रांजेक्शन का तरीका

कारोबार देश

अगर आप पंजाब नेशनल बैंक के खाता धारक हैं तो आपके लिए यह जरूरी खबर है। भारतीय स्टेट बैंक के बाद देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने भी ATM से ट्रांजेक्शन को और सिक्योर बनाने की दिशा में कदम उठाए हैं। ATM ट्रांजेक्शन संबंधी फ्रॉड को रोकने के लिए बैंक ने वन टाइम पासवर्ड दैनिक OTP सिस्टम शुरू करने का निर्णय लिया है। यह व्यवस्था पहली दिसंबर यानी कल से लागू होगी। इससे प्रदेश भर में PNB के करीब 1 करोड़ से ज्यादा ग्राहक खुद को सुरक्षित महसूस कर सकेंगे।

दरअसल, बीते कुछ वर्षों में ATM संबंधी ट्रांजेक्शन के दौरान जालसाजी के तमाम मामले सामने आए थे। इसमें जालसाज ATM कार्ड का क्लोन बनाकर ट्रांजेक्शन पूरा करने में सफल हो जाते थे और लोगों की गाढ़ी कमाई को आसानी से पार कर देते थे। ATM सेवाओं को लेकर बैंकों के लिए मुद्दा चुनौती बन गया था। फ्रॉड के ऐसे मामलों को रोकने के लिए बैंकों ने दस हज़ार से ऊपर तक के ट्रांजेक्शन के लिए ओटीपी अनिवार्य कर दिया है। यानी यदि आपको ATM से दस हज़ार से अधिक रुपए निकालने हैं तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर बैंक की ओर से OTP आएगा। ओटीपी को डालने के बाद ही ATM संबंधी ट्रांजेक्शन पूरा हो सकेगा। सिक्योर सिस्टम की शुरूआत भारतीय स्टेट बैंक ने की थी, अब पंजाब नेशनल बैंक ने भी आत्मसात किया है।


साल 2015 था, जब राजधानी में ATM ट्रांजेक्शन संबंधी फ्रॉड की ताबड़तोड़ घटनाएं हुई थीं। इन घटनाओं ने ATM सेवाओं को लेकर बैंकिंग इंडस्ट्री पर तमाम सवाल भी खड़े किए थे। यह वह दौर था, जब लंबे समय बाद देश की बैंकिंग इंडस्ट्री को भी ATM फ्रॉड की घटनाओं को रोकने के लिए एक बड़ा कदम उठाए जाने की जरूरत महसूस हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *