Eid Al Adha

देशभर में मनाया जा रहा है ईद का त्योहार- PM मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने भी दी मुबारकबाद

NEWS Top News

आज देश और दुनियाभर में मनाए जा रहे है ईद-उल-अजहा के त्योहार पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देश के कई नेताओं ने देशवासियों को मुबारकबाद पेश की। राष्ट्रपति कोविंद ने तो आज अपना बधाई संदेश उर्दू में लिखा। इसके साथ ही उन्होंने हिंदी में भी संदेश देते हुए देशावासियों को भाईचारे और त्याग की भावना प्रदान करने वाले त्योहार पर शुभकामनाएं देते हुए कोविड को लेकर भी सतर्क रहने के लिए कहा। राष्ट्रपति कोविंद ने अपने ट्वीट में लिखा. “ईद मुबारक, ईद-उल-जुहा का त्‍योहार आपसी भाईचारे और त्‍याग की भावना का प्रतीक है तथा लोगों को सभी के हितों के लिए काम करने की प्रेरणा देता है। आइए, इस मुबारक मौके पर हम अपनी खुशियों को जरूरतमंद लोगों से साझा करें और Covid-19 की रोकथाम के लिए सभी दिशा-निर्देशों का पालन करें। “


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देशवासियों को ईद के मुबारक मौके पर बधाई दी। पीएम मोदी ने अपने संदेश में लिखा। “
ईद उल अजहा पर बधाई, यह दिन हमें एक न्यायपूर्ण, सामंजस्यपूर्ण और समावेशी समाज बनाने के लिए प्रेरित करता है। भाईचारे और करुणा की भावना को आगे हमेशा बनी रहे”।


ईद-उल-अजहा का त्योहार ईद की नमाज़ के साथ शुरू होता है, सभी मुस्लिम पुरुष मस्जिदों या ईद गाह में ईद की नमाज अदा करते हैं। ईद की नमाज के बाद कुर्बानी का सिलसिला शुरू होता है। हालांकि, इस साल Coronavirus के चलते लोगों को अपने घरों में ही ईद की नमाज अदा करनी होगी। इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार, धू-अल-हिज्जा की 10 तारीख को बकरीद मनाई जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *