Bihar Election 2020 Updates

कौन बनेगा मुख्यमंत्री: अंतिम चरण में 78 सीटों पर वोटिंग जारी, 11 बजे तक 19.74 % वोटिंग

elections NEWS Top News

बिहार के मुख्‍यमंत्री और जदयू के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष Nitish Kumar ने विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण में 78 सीटों पर जारी मतदान के बीच वोट अपील की है। CM ने ट्विटर पर अपने संदेश में कहा कि विकसित बिहार के लिए मतदान अवश्‍य करें। द प्‍लूरल्‍स पार्टी की अध्‍यक्ष पुष्‍पम प्रिया चौधरी और शरद यादव की बेटी सुभाषिनी ने अपना वोट डाला। बिहार में तीसरे और आखिरी चरण का मतदान जारी है। चुनाव आयोग के मुताबिक सभी 78 सीटों पर सुबह 9 बजे तक पहले 2 घंटे में करीब 8 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है। वोटिंग के बीच मुजफ्फरपुर में एक मतदानकर्मी की मौत की खबर है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने बिहार के वोटरों से बढ़-चढ़कर मतदान करने की अपील की है। PM मोदी ने कहा- बिहार विधानसभा चुनावों में आज तीसरे और आखिरी चरण का मतदान है। सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि वे अधिक से अधिक संख्या में लोकतंत्र के इस पावन पर्व में भागीदार बनें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं। और हां, मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान भी अवश्य रखें।


बिहार विधानसभा चुनावों में आज तीसरे और आखिरी चरण का मतदान है। सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि वे अधिक से अधिक संख्या में लोकतंत्र के इस पावन पर्व में भागीदार बनें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं। और हां, मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान भी अवश्य रखें।


बिहार चुनाव के तीसरे और आखिरी दौर में मतदान शुरू हो गया है। तमाम बूथों पर वोटरों की लंबी कतारें लगी हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक आज के मतदान में 15 जिलों के 78 विधानसभा क्षेत्रों के 2 करोड़ 35 लाख से अधिक मतदाता 110 महिलाओं समेत 1204 प्रत्‍याशियों की किस्‍मत तय कर रहे हैं। Nitish सरकार के 12 मंत्रियों की साख भी आज दांव पर लगी है। 4 विधानसभा सीटों पर मतदान शाम 4 बजे समाप्‍त हो जाएगा। जिन जिलों में मतदान हो रहा है कटिहार, पूर्णिया, सुपौल, दरभंगा, वैशाली, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी और किशनगंज शामिल हैं। 2015 के विधानसभा चुनाव में इन विधानसभा क्षेत्रों में 23 जदयू, 20 राजद, 20 BJP के खाते में गई थीं। आखिरी चरण के चुनाव में सीमांचल का बड़ा इलाका शामिल हैं। यहां सुरक्षा बल हेलीकॉप्‍टर से निगरानी कर रहे हैं। चुनाव की ताजा जानकारी और मतदान के पल-पल के अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ…

10:30 AM: किशनगंज में 9 बजे तक जिले में हुआ 7 % मतदान

किशनगंज में सुबह की ठंड के बाद सूरज निकलते ही मतदाताओं का उत्साह बढ़ा है। मतदाता अब बड़ी तादाद में बूथ की ओर रुख करने लगे हैं। बुजुर्ग, महिलाएं व युवाओं में मतदान को लेकर उत्साह का माहौल है। कहीं आठ किलोमीटर पैदल तो कहीं 5 किलोमीटर पैदल चलकर भी मतदाता वोटिंग करने पहुंच रहे हैं। कहीं नाव तो कहीं चचरी पुल का सहारा लेकर बूथों तक मतदाताओं का उत्साह चरम पर है। उत्साह के साथ पहले मतदान फिर जलपान का संकल्प लिए मतदाता बूथ पर पहुंच रहे हैं। भयमुक्त होकर मतदान कर रहे मतदाता लोकतंत्र को मजबूत बनाने का संकल्प दोहरा रहे हैं। युवाओं, महिलाएं व बुजुर्गा यानी हर वर्ग में उत्साह का माहौल है। जिले की चार विधानसभा सीटों पर सुबह नौ बजे तक यानी दो घंटे में सात फीसद मतदान हुआ है। जिसमें सबसे ज्यादा कोचाधामन विस में 8 फीसद रहा
10:20 AM: मुख्‍यमंत्री Nitish Kumar ने की वोट अपील

बिहार के मुख्‍यमंत्री ने 78 सीटों पर जारी मतदान के बीच वोटरों से बढ़-चढ़कर मतदान की अपील की है। CM ने ट्विटर पर अपने संदेश में कहा- विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में आज 78 सीटों पर मतदान है। इन क्षेत्रों के मतदाताओं से मेरी अपील है कि अपनी ज़िम्मेदारी का निर्वहन करते हुए मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें। वोट करें। आपका एक वोट बिहार में विकास की गति को जारी रखते हुए इसे एक विकसित प्रदेश बनाएगा।
10:10 AM: पूर्णिया में मतदान जारी, बूथों पर वोटरों की लंबी कतारें

पूर्णिया के सभी 7 विधानसभा क्षेत्र में मतदान की प्रक्रिया जारी है। शुरुआती दौर में करीब आधा दर्जन बूथों पर EVM में खराबी के कारण 20 से 30 मिनट की देरी हुई। लेकिन उन सभी बूथों पर फिर से मतदान शुरू हो गया है। शुरुआती दौर में सभी 7 विधानसभा क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत धीमा है। जिले में सुबह 9 बजे तक मतदान प्रतिशत 6.44 है। सबसे अधिक मतदान अमौर में हो रहा है।
अमोर-9.5
बायसी-6.5
कसबा-7.00
बनमनखी-7.3
रुपौली- 4.3
धमदाहा-
सदर-5.1
10:00 AM: सुबह 9 बजे तक 8 प्रतिशत वोटिंग

चुनाव आयोग के अनुसार बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में सुबह 9 बजे तक 8 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है। आयोग के मुताबिक शांतिपूर्ण और निष्‍पक्ष मतदान कराया जा रहा है। कई बूथों से इवीएम में खराबी की शिकायत मिली, जिसे बदलकर मतदान शुरू करा दिया गया है।
9:50 AM: नालंदा के हिलसा विधानसभा के 3 बूथों पर पुनर्मतदान

नालंदा के हिलसा विधानसभा क्षेत्र के 3 मतदान केंद्रों पर 7 नवंबर (शनिवार) को सुबह 7 बजे से पुनर्मतदान जारी है। इन तीनों बूथों पर मतदाताओं में उत्साह नहीं दिख रहा। सुबह 9 बजे तक करायपरसुराय प्रखंड के चौकी हूडारी प्राथमिक विद्यालय में बनाई गई बूथ संख्या 52 व 52 क पर क्रमशः 19 % व 11 % मतदान हुआ है। वहीं मतदान शुरू होने के 2 घण्टे में करायपरसुराय प्रखंड के ही प्राथमिक विद्यालय चौरासी में बनाई गई बूथ संख्या 55 पर मात्र 4 फीसद मतदान की सूचना है। बता दें कि 3 नवम्बर को इन तीनों बूथों के EVM व मतदानकर्मियों लेकर जा रही जीप पानी भरे गड्ढे में पलट गई थी। जिसमें सभी मतदानकर्मी सकुशल बच गए थे। परंतु सारी EVM पानी में डूब गई थी।
9:40 AM: NDA और महागठबंधन में कड़ा मुकाबला

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए अंतिम चरण की वोटिंग जारी है। यहां सत्‍तारुढ़ NDA और राजद-कांग्रेस के महागठबंधन में कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। वोटर अपने विवेक से अपना कीमती मत दोनों गठबंधनों के उम्‍मीदवारों को दे रहे हैं। इधर वोटिंग से ठीक एक दिन पहले जदयू के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष Nitish Kumar की ओर से अंतिम चुनाव घोषित किए जाने के बाद पक्ष-विपक्ष से लगातार प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। राजद नेता तेजस्‍वी यादव ने चुनाव से ठीक पहले पटना में कहा कि जिसका आखिरी चुनाव हो, उसे नेता को वोट क्‍या देना। लोजपा नेता चिराग पासवान ने नीतीश पर मैदान छोड़कर भागने का आरोप लगाया है।
9:30 AM: समस्‍तीपुर में 9 बजे तक डाले 7.32 % मतदान

समस्तीपुर जिले के 5 विधानसभा समस्तीपुर, कल्याणपुर, वारिसनगर, मोरवा और सरायरंजन में तीसरे चरण के लिए शनिवार को सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया है। पहले एक घंटे में 8 बजे तक सभी विधानसभा क्षेत्र में वोटिंग की रफ्तार तेज रही। औसतन 6 फीसद वोट पड़े। सुबह 9 बजे तक 7.32 % वोट गिराए गए। Corona के बीच हो रही वोटिंग को देखते हुए वोटर काफी सतर्क हैं। मतदान केंद्र के बाहर बने घेरे में खड़े रहने के बाद सभी मतदान केंद्र के अंदर प्रवेश किए। लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भागीदारी दर्ज कर बूथों से बाहर निकले युवाओं के चेहरे पर उत्साह था।
9:20 AM: मधुबनी में मतदान के पहले घंटे में कई बूथों पर EVM में गड़बड़ी

READ MORE:   सुधर नहीं रहा चीन,बार-बार किया एलएसी का उल्लंघन,भारतीय सेना ने खदेड़ा

मधुबनी में विधानसभा चुनाव के तीसरे व अंतिम चरण के मतदान में सुबह 7 बजे से मतदान शुरू होने से लेकर 1 घंटे के अंदर में जिले के कई मतदान केंद्रों से EVM में तकनीकी गड़बड़ी की शिकायत सामने आई। हालांकि, इन शिकायतों को शीघ्र ही दूर कर मतदान की प्रक्रिया जारी रखी गई। बिस्फी विधानसभा के गढ़ोल उत्क्रमित मध्य विद्यालय बूथ संख्या 167 (क) पर EVM मशीन खराब होने के कारण करीब आधा घंटे तक मतदान बाधित रहा। प्राथमिक विद्यालय जयनगर बूथ संख्या 210 पर EVM खराबी आने से 45 मिनट विलंब से मतदान शुरू हो सका। इधर, बासोपट्टी के झिटकोहिया बूथ पर EVM में गड़बड़ी के कारण करीब आधा घंटे विलंब से मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई। इधर, खजौली विधानसभा के खजौली प्रखंड के मतदान केन्द्र संख्या 283, 280, 268, 271 (क), 276 एवं 296 पर वीवीपैट में आई खराबी के कारण उन्हें बदला गया।
9:10 AM: शरद यादव की बेटी सुभाषिनी ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया

मधेपुरा में पूर्व केंद्रीय मंत्री और लोकतांत्रिक जनता दल सुप्रीमो शरद यादव की बेटी सुभाषिनी ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वे बिहारीगंज विधानसभा सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं। इधर अररिया में सुबह 9 बजे तक 10.57 % मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है। चुनाव आयोग की सूचना के मुताबिक पहले दो घंटे में करीब 10 % मतदान दर्ज किया गया है।
9:00 AM: मुजफ्फरपुर में सुबह 9 बजे तक 7.25 % मतदान

विधानसभा चुनाव में तीसरे चरण का मतदान जारी है। मुजफ्फरपुर में सुबह नौ बजे तक 7 % मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है। यहां बोचहां में 7.20 %, गायघाट में 7.30 %, सकरा में 7 प्रतिशत, कुढ़नी में 7.5 % और औराई में 7.50 % वोटरों ने वोट डाला।

8:50 AM: दरभंगा में मतदान केंद्रों पर लंबी कतारें

दरभंगा में विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों के 2308 मतदान केंद्रों पर 14 लाख 48 हजार मतदाता अपने मताधिकार के प्रयोग के लिए घरों से निकल पड़े हैं। एका-एकी निकलने का क्रम अब तेज होने लगा है। मतदाताओं की लंबी कतार जिले के मतदान केंद्रों पर दिखने लगी है। लोग वोट देकर निकल रहे हैं। बस यहीं कह रहे- इस बार जो भी होगा अच्छा होगा। इसी के साथ शनिवार को जिले के पांच विस क्षेत्र क्रमश: दरभंगा शहरी, हायाघाट, बहादुरपुर, जाले व केवटी से कुल 71 प्रत्याशियों का भविष्य तय हो जाएगा। चुनाव को भयमुक्त और शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए जिले में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। मंत्री मदन सहनी, राजद के कद्दावर नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी, भोला यादव व अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष मस्कूर अहम उस्मानी समेत कई की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।
8:30 AM: अररिया के 6 विधानसभा क्षेत्रों में शांतिपूर्ण मतदान जारी

अररिय जिले में सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में शनिवाार सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो गया है। जिले के 2732 बुथों पर सुबह सात बजे से संध्या 6 बजे तक मतदान किया जायेगा। सभी बूथों कहीं लंबी कतार लगी है तो कहीं इक्‍के दुक्‍के लोग कतार में खडे हैं। मतदान को लेकर चप्पे- चप्पे पर पुलिस और सुरक्षा बल के जवान तैनात है। 1470 चिन्हित संवेदनशील बूथों पर पारा मिलट्री बल के जवानों को तैनात किया गया है। मतदान को लेकर सीमावर्ती क्षेत्र के नेपाल बॉर्डर पूरी तरह सील कर दिया गया है। 80 बूथों पर CCTV कैमरे से निगरानी की जा रही है। 220 बूथों पर कैमरा के मदद से फोटोग्राफी की जा रही है। 8 बजे तक जिले में 3.97 % मतदान हुआ

8:20 AM: सीतामढ़ी के रीगा में एक बूथ पर इवीएम में आई गड़बड़ी

सीतामढ़ी जिले के रीगा विधानसभा क्षेत्रान्तर्गत बूथ नंबर-200 पर मतदान शुरू होने के साथ ही EVM में गड़बड़ी आ गई। सूचना के साथ ही उसको चेक करके दुरुस्त किया गया। प्रशासन के हवाले से कहा गया कि उसमें तकनीकी खराबी आ गई थी जिसको ससमय ठीक कर लिया गया। अब वहां मतदान कार्य सुचारू रूप से चल रहा है। मोतीहारी के सुगौली विधानसभा के बूथ संख्या 245 व 246 पर इवीएम खराब हो गया है। यहां अभी तक मतदान शुरू नहीं हो सका है। सुगौली के सुगाव डीह गांव के इस मतदान केंद्र पर मतदानकर्मी मशीन को ठीक करने में जुटे हैं।
8:10 AM: पहले घंटे में 8 बजे तक 3.8 प्रतिशत मतदान

बिहार में आखिरी चरण के मतदान के बीच पहले घंटे में करीब 4 प्रतिशत मतदान की खबर है। सूचना के मुताबिक 8 बजे तक 3.8 %वोटिंग हुई है। मतदान केंद्रों पर भारी संख्‍या में मतदाता पहुंचे हैं। यहां लंबी कतारें लगी हैं। मतदाता अपनी बारी का इंतजार करते बेहद उत्‍साहित दिख रहे हैं। महिला वोटरों में गजब का उत्‍साह है।
8:00 AM: मुजफ्फरपुर में वोट दिलवा रहे मतदानकर्मी की मौत

मुजफ्फरपुर जिले की औराई विधानसभा में बूथ नंबर 190 पर एक मतदानकर्मी की मौत हो गई है। मतदान को फिलहाल रोक दिया गया है। मौके पर मतदान अधिकारी के साथ ही चुनाव आयोग के अफसर पहुंचे हैं। जिला प्रशासन की ओर से अग्रतर कार्रवाई की जा रही है। बताया गया है कि जल्‍द ही मतदान शुरू हो जाएगा।

7:50 AM: जोश-उमंग के साथ किशनगंज के वोटर कर रहे मतदान

किशनगंज जिले के सभी 1668 मतदान केंद्रों पर वोटिंग शुरू हो चुका है। उत्साह के साथ पहले मतदान फिर जलपान का संकल्प लिए मतदाता बूथ पर पहुंच रहे हैं। भयमुक्त होकर मतदान कर रहे मतदाता लोकतंत्र को मजबूत बनाने का संकल्प दोहरा रहे हैं। युवाओं, महिलाएं व बुजुर्गों यानी हर वर्ग में उत्साह का माहौल है। बताते चलें कि किशगनंज जिले में कुल 1668 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें बहादुरगंज विधानसभा में 435, ठाकुरगंज में 431, किशनगंज में 439 और कोचाधामन में 363 मतदान केंद है।
7:40 AM: महिला वोटरों में भारी उत्‍साह

विधानसभा चुनाव के आखिरी दौर में आज वोटरों की बारी है। महिला मतदाता सुबह-सबेरे ही अपने घरों से मतदान करने निकल आई हैं। मतदान केंद्रों पर वोटरों का हुजूम उमड़ पड़ा है। हर बूथ पर लंबी कतारें लगी हैं। लोग अपनी बारी का इंतजार करते हुए बिहार में सशक्‍त सरकार चुनने के लिए वोट दे रहे हैं। शाम 6 बजे तक मतदान किया जा सकेगा।
7:30 AM: कई बूथों पर EVM खराब, देर से शुरू हुई वोटिंग

मधेपुरा, सुपौल और दरभंगा में कुछ बूथों पर EVM खराब होने की खबर है। जिन्‍हें मतदानकर्मी बदलने में जुट गए हैं। कुछ मतदान केंद्रों पर वीवीपैट भी बदला गया है। चुनाव आयोग के मुताबिक कंट्रोल रूम में सूचना मिलने के बाद अधिकारी खराब इवीएम को तत्‍परता से बदल रहे हैं। पूर्णिया में बूथ नंबर 154 पर EVM में खराबी के बाद बदल दिया गया है। अररिया में बूथ संख्‍या 177 पर EVM खराब होने के चलते अबतक मतदान शुरू नहीं हो सका है। मतदानकर्मी इसे बदलने की कोशिश में जुटे हैं।
7:20 AM: गृह मंत्री अमित शाह ने युवाओं से की वोट अपील

READ MORE:   दिल्ली चुनाव: वोटों की गिनती शुरू, कुछ ही देर फैसला सामने

गृह मंत्री अमित शाह ने बिहार के वोटरों से मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की है। शाह ने शनिवार को ट्वीट किया- बिहार में तीसरे व अंतिम चरण के सभी मतदाताओं से अपील करता हूँ कि आप अपने मत अधिकार का उपयोग कर अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें। विशेषकर युवाओं से आवाहन करता हूँ कि बिहार में विकास और सुशासन को बनाए रखने के लिए बढ़चढ़ कर मतदान करें और दूसरों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करें।

बिहार में तीसरे व अंतिम चरण के सभी मतदाताओं से अपील करता हूँ कि आप अपने मत अधिकार का उपयोग कर अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें।

विशेषकर युवाओं से आवाहन करता हूँ कि बिहार में विकास और सुशासन को बनाए रखने के लिए बढ़चढ़ कर मतदान करें और दूसरों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करें।
7:10 AM: मधेपुरा में 55 पुरुष व 5 महिला प्रत्याशी हैं मैदान में

मधेपुरा जिले के चारों विधानसभा में कुल 60 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला शनिवार को हो रहा है। इसमें कुल 55 पुरूष व 5 महिला प्रत्याशी अपना भाग्य अजमा रहीं हैं। 12,94,647 मतदाता जिले के 1869 मतदान केंद्र पर अपना मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। इसमें महिला मतदाता की संख्या 6,07,302 व पुरुष मतदाताओं की संख्या 6,56,196 है। वहीं थर्ड जेंडर की संख्या 37 है। प्रथम बार वोट डालने वाले यानी यूथ वोटर की संख्या 20,446 व 80 वर्ष से अधिक उम्र के 16,049 वोटर हैं।

7:00 AM: 78 सीटों पर मतदान शुरू

बिहार विधानसभा चुनाव के आखिरी दौर में वोटिंग शुरू हो गई है। सभी मतदान केंद्रों पर वोटरों की लंबी कतारें लगी हैं। महिला मतदाताओं में मतदान को लेकर भारी उत्‍साह देखा जा रहा है। लोकतंत्र का महापर्व मनाने के लिए मतदाता काफी उत्साहित हैं। पौ फटते से सबसे पहले मतदान का संकल्प लिए मतदाता बूथ पर पहुंचने लगे हैं। बूथ पर कतारबद्ध खड़े होकर मतदान का इंतजार कर रहे हैं। पहले मतदान फिर कोई काम करने की बात कह रहे मतदाताओं ने बताया कि 5 साल बाद अपनी पसंद से सरकार चुनने का मौका मिला है। इसलिए मतदान हम सबके लिए महत्वपूर्ण है।
6:50 AM: पूर्वी चंपारण की 6 सीटों पर मंत्री प्रमोद सहित 88 प्रत्याशियों का भविष्य दांव पर

मोतिहारी जिले की 12 में से 6 विधानसभा सीटों पर अब थोड़ी देर में मतदान की प्रक्रिया शुरू होगी। इसमें रक्सौल, नरकटिया, सुगौली, मोतिहारी, चिरैया और ढाका विधानसभा सीटों पर बनाए गए 2569 बूथों पर 88 प्रत्याशियों का भाग्य EVM में कैद होगा। इन प्रत्याशियों में एक मंत्री, पांच विधायक, 5 पूर्व विधायकों का भविष्य दांव पर है। इन प्रत्याशियों में चार महिलाएं भी हैं। इन छह विधानसभा क्षेत्र के 17 लाख 81 हजार मतदाता इनकी किस्मत का फैसला करेंगे।
6:45 AM: दरभंगा के 5 विस क्षेत्रों के 2308 मतदान केंद्रों पर हो रही वोटिंग

दरभंगा में विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों के 2308 मतदान केंद्रों पर 14 लाख 48 हजार मतदाता अपने मताधिकार के प्रयोग के लिए घरों से निकल पड़े हैं। एका-एकी निकलने का क्रम आरंभ है। इसी के साथ शनिवार को जिले के पांच विस क्षेत्र क्रमश: दरभंगा शहरी, हायाघाट, बहादुरपुर, जाले व केवटी से कुल 71 प्रत्याशियों का भविष्य तय हो जाएगा। चुनाव को भयमुक्त और शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए जिले में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। जिला निर्वाची पदाधिकारी सह जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम व वरीय पुलिस अधीक्षक बाबूराम जिले के विभिन्न मतदान केंद्रों की स्थिति के बारे में पल-पल की जानकारी ले रहे हैं।
6:40 AM: वाल्मीकिनगर लोकसभा उप चुनाव में 7 प्रत्याशी चुनाव मैदान में

वाल्मीकिनगर संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव के लिए आज ही वोट डाले जाएंगे। इस संसदीय क्षेत्र से कुल सात उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इनमें जदयू से दिवंगत सांसद वैद्यनाथ प्रसाद महतो के पुत्र सुनील कुमार, कांग्रेस से प्रवेश मिश्रा, रालोसपा से प्रेम चौधरी, भारतीय पंचायत पार्टी से शैलेंद्र गढ़वाल प्रमुख हैं।

कुल बूथ :-2478

कुल मतदाता : 1727548 पु.-920982, म. 806471, अन्य-95

विस क्षेत्र : बगहा, वाल्मीकिनगर, रामनगर, लौरिया, नरकटियागंज व सिकटा
6:35 AM: तेजस्‍वी यादव ने की बढ़-चढ़कर मतदान करने की अपील

राजद नेता तेजस्‍वी यादव ने लोगों से बढ़-चढ़कर मतदान की अपील की है। ट्विटर पर लिखे अपने संदेश में तेजस्‍वी ने कहा है कि बिहार में बदलाव उफान पर है। तब्‍दीली की गंगा, गंडक और कोसी बह रही है। मतदाताओं को अपने अधिकार का प्रयोग करने की हिदायत करते हुए तेजस्‍वी ने लिखा- सुनहरे भविष्‍य, चहुंमुखी विकास, विकसित बिहार के लिए जरूर वोट करें।

बिहार में तब्दीली की गंगा, गंडक और कोसी बह रही है। बदलाव उफान पर है।

सुनहरे भविष्य, चहुंमुखी विकास, विकसित बिहार, अमन, चैन, क़ायम करने एवं व्यवस्था परिर्वतन और नए दौर में नए बिहार के निर्माण के लिए आज अपने मतदान का प्रयोग अवश्य करे।
6:30 AM: मास्क अनिवार्य, फिजिकल डिस्टेंसिंग के लिए बने गोले

मतदान केंद्र पर वोटिंग करने जाने से पहले मास्क की व्यवस्था कर लें। बूथ पर बिना मास्क प्रवेश नहीं मिलेगा। इसके साथ वहां मौजूद स्वास्थ्यकर्मी एक एक मतदाता की थर्मल स्क्रीनिंग करेंगे। यदि शरीर का तापमान अधिक पाया गया तो फिर अंतिम घंटे में मतदान की अनुमति मिलेगी।

संवेदनशील बूथों पर विशेष चौकसी

बगहा और वाल्मीकिनगर विधानसभा क्षेत्र के कुल 411 मतदान केंद्रों को संवेदनशील बूथों की श्रेणी में रखा गया है। इनमें 118 बूथ नक्सल प्रभावित की श्रेणी में हैं। यहां शाम के चार बजे तक ही मतदान होगा। सर्वाधिक 107 नक्सल प्रभावित बूथ वाल्मीकिनगर विधानसभा क्षेत्र में हैं। बगहा विस क्षेत्र में 11 बूथ नक्सल प्रभावित हैं।
6:20 AM: सीतामढ़ी में 2242 बूथों पर 85 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

विधानसभा के तीसरे व अंतिम चरण के चुनाव में सीतामढ़ी की पांच सीटों- 23-रीगा, 24-बथनाहा व 25-परिहार, 26-सुरसंड, 27-बाजपट्टी में सुबह सात बजे मतदान शुरू हो रहा है। रीगा में 22, बथनाहा में 14, परिहार में 13, सुरसंड में 16, बाजपट्टी विधानसभा में 22 प्रत्याशी यानी कुल 85 चुनाव मैदान में हैं। 2242 मतदान केंद्रों पर 15 लाख 74 हजार 940 मतदाता इनके भाग्य का फैसला करने वाले हैं। सुरक्षित मतदान के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। बूथों पर अर्द्धसैनिक बल तैनात किए गए हैं। पांचों विधानसभा क्षेत्र में 73 कंपनियाें के साथ बीएपी की दो कंपनी तैनात की गई हैं।

6:10 AM: बूथों पर शुरू हुआ मॉक पोल, वोटरों के आने का सिलसिला शुरू

विधानसभा चुनाव के लिए 78 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया मॉक पोल के साथ शुरू हो गई है। अभी से ही मतदान केंद्रों पर वोटरों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। मॉक पोल के लिए उम्‍मीदवारों के पोलिंग एजेंटों को मतदान कक्ष में ले जाया जा रहा है। आज मतदान के लिए महिलाओं में बेहद उत्‍साह दिख रहा है। महिला वोटर विकास और सुशासन के मुद्दे पर वोट करने पहुंची हैं। सीतामढ़ी में 5 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है।
6:00 AM: तिरहुत-मिथिलांचल की 39 सीटों पर मतदान

बिहार विधानसभा चुनाव का तीसरा व अंतिम चरण तिरहुत और मिथिलांचल, दोनों के लिए खास है। यहां कुल 71 सीटें हैं। दूसरे चरण में 32 पर मतदान हो चुका है। 39 सीटों पर मॉक पोल के बाद सात बजे से मतदान शुरू होगा। Corona से बचाव की व्यवस्था के साथ सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। यहां नौ सीटों पर मंत्रियों समेत विधानसभा अध्यक्ष की प्रतिष्ठा दांव पर है। कुछ सीटों को छोड़ लड़ाई कहीं त्रिकोणीय तो कहीं चतुष्कोणीय है। जदयू वाली सीटों पर लोजपा टक्कर में है। जातीय समीकरण के अलावा दलों के बागी निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में प्रभावी हैं।

READ MORE:   जेपी नड्डा के कोरोना पॉजिटिव होने पर ममता बनर्जी ने किया ट्वीट, जानिए क्या लिखा

5:50 AM: 74 सीटों पर शाम 6 बजे तक, 4 सीटों पर 4 बजे तक मतदान

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के चुनाव में अब से कुछ देर बाद वोटिंग शुरू होगी। आज के मतदान में नीतीश सरकार की 12 मंत्रियों की प्रतिष्‍ठा दांव पर होगी। सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजामों के बीच सभी मतदान केंद्रों पर EVM और वीवीपैट के साथ मतदानकर्मी Corona से बचाव के भी पर्याप्‍त संसाधनों से लैस किए गए हैं। वोटिंग सुबह 7 बजे से शाम छह बजे तक होगी। 4 सीटों पर शाम 4 बजे तक मतदान किया जा सकेगा। हिलसा में 3 बूथों पर पुनर्मतदान के साथ ही आज वाल्‍मीकिनगर लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भी वोट डाले जाएंगे। आज के मतदान के साथ ही बिहार चुनाव में सभी 243 सीटों पर मतदान प्रक्रिया खत्‍म हो जाएगी। 10 नवंबर को नतीजे जारी होंगे। इससे पहले पहले फेज में 73, दूसरे फेज में 92 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है।

5:40 AM: आचार संहिता के 501 मामले दर्ज, 66.41 करोड़ रुपये हुए जब्त

बिहार विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने से लेकर तीसरे चरण के मतदान की पूर्व संध्या तक 501 मामले दर्ज किए गए हैं। आचार संहिता से जुड़े इन मामलों में से 135 अवैध बैठकों या मजमा से जुड़े हुए हैं। इसके अतिरिक्त 13 वैसे मामलों में प्राथमिकी दर्ज की गई है, जिसमें मतदाताओं के बीच पैसे बांटने या उन्‍हें प्रभावित करने का आरोप है। आज के मतदान के साथ ही 78 विधानसभा के 1204 प्रत्याशियों की किस्मत वोटरों द्वारा लिख दी जाएगी। शांतिपूर्ण और निष्‍पक्ष मतदान के लिए नदी से लेकर आसमान तक पहरेदारी और सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। वाल्मीकिनगर लोकसभा उपचुनाव के लिए भी आज मतदान हो रहा है।

5:30 AM: आज नीतीश सरकार के 12 मंत्रियों की प्रतिष्‍ठा दांव पर

बिहार चुनाव के आखिरी चरण में 78 सीटों पर हो रहे मतदान में कई दिग्‍गजों की प्रतिष्‍ठा दांव पर लगी है। नीतीश सरकार के 12 मंत्रियों का भाग्‍य आज मतदाता लिखेंगे। बिहार विधानसभा के अध्‍यक्ष विजय कुमार चौधरी की किस्‍मत वोटर तय करेंगे। जदयू के सात और भाजपा के 5 मंत्री इन सीटों से जोर-आजमाइश कर रहे हैं। भाजपा कोटे के मंत्री सुरेश शर्मा, विनोद नारायण झा, प्रमोद कुमार और कृष्‍ण कुमार ऋषि की सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं। राजद के नेता अब्‍दुल बारी सिद्धकी और रमई राम भी चुनाव मैदान में हैं। जदयू के बिजेंद्र यादव, महेश्‍वर हजारी, मदन सहनी, बीमा भारती की परीक्षा भी आज के चुनाव में होगी।

5:20 AM: कमजोर वर्ग के मतदाताओं की सुरक्षा के हैं खास इंतजाम

विधानसभा चुनाव में कमजोर वर्ग के मतदाताओं का मतदान सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा के खास प्रबंध किए गए हैं। तीसरे चरण के 78 विधानसभा क्षेत्रों में 4999 ऐसे बूथ चिह्नित किए गए हैं, जहां कमजोर वर्ग के मतदाता हैं। इन बूथों पर 177450 मतदाताओं को प्रभावित किए जाने की आशंका से अतिरिक्त सुरक्षा बलों की व्यवस्था की गई है।

5:10 AM: बिहार चुनाव में आज खत्‍म होगी वोटिंग की प्रक्रिया, 10 नवंबर को नतीजे

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और आखिरी चरण में 78 सीटों पर वोटिंग के साथ ही यहां मतदान की प्रक्रिया समाप्‍त हो जाएगी। इसके बाद 10 नवंबर को मतगणना के साथ ही नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। जिन इलाकों में मतदान संपन्‍न हो गया है, वहां सभी इवीएम व वीवीपैट को सुरक्षित वज्रगृह में रखा गया है। कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच यहां प्रत्‍याशियों के एजेंट भी टेंट-तंबू लगाकर इवीएम पर नजर रख रहे हैं।

तीसरा चरण एक नजर में

विधानसभा क्षेत्र :78
बूथों की संख्या : 33782
पुरुष प्रत्याशी : 1094
महिला प्रत्याशी : 110
कुल प्रत्याशी : 1204
पुरुष मतदाता : 12325780
महिला मतदाता : 11205378
थर्ड जेंडर मतदाता: 894
कुल मतदाता : 23532052
5:00 AM: हिलसा विधानसभा के तीन बूथों पर होगा पुनर्मतदान

नालंदा जिले के हिलसा विधानसभा क्षेत्र में बूथ संख्या 52, 52 ए और 55 पर शनिवार को पुनर्मतदान होगा। वहां दूसरे चरण में तीन नवंबर को मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ था। EVM को वज्रगृह ले जाने के क्रम में वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। दुर्घटना के दौरान EVM पानी में चला गया था। बाद में जब EVM की जांच कराई गई, तब पाया गया कि डाटा नष्ट हो गया । EVM चुनाव परिणाम के लिए अनुपयोगी हो गया था। इसी वजह से तीनों बूथ पर पुनर्मतदान के निर्देश दिए गए हैं।

4:50 AM: चार विधानसभा क्षेत्रों में शाम 4 बजे तक ही वोटिंग

मतदान सुबह सात बजे से प्रारंभ हो जाएगा। चार विधानसभा क्षेत्रों को छोड़कर सभी जगह शाम छह बजे तक वोटिंग की जाएगी। पश्चिम चंपारण के बाल्मीकिनगर एवं रामनगर और सहरसा के सिमरी बख्तियारपुर एवं महिषि में मतदान के लिए चार बजे तक का ही समय निर्धारित किया गया है। 78 विधानसभा में 33782 बूथों पर शनिवार को वोट डाले जाएंगे। 2810 बूथों से लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था होगी, जिसकी सीधी मॉनीटरिंग जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष से की जाएगी।

4:40 AM: मतदान केंद्रो पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती

तृतीय और अंतिम चरण के चुनाव में राज्य भर के 78 विधानसभा क्षेत्रों में 1204 प्रत्याशियों की किस्मत शनिवार को EVM में बंद हो जाएगी। निष्पक्ष, भयमुक्त और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी विधानसभा क्षेत्र में सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। केंद्रीय अर्धसैनिक सैनिक बलों की टुकड़ियों को हर मतदान भवन में तैनात कर दिया गया है। नदी से लेकर आसमान तक पहरेदारी की पुख्ता व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त सभी तरह की प्रशासनिक तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है।

4:30 AM: 78 सीटों पर सुबह 7 बजे से मतदान

बिहार चुनावों के अंतिम चरण में आज 78 सीटों पर सुबह 7 बजे से वोट डाले जा रहे हैं। सभी बूथों पर कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। यहां सुबह 6 बजे पहले मॉक पोल होगा। इसके बाद मतदान की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। चुनाव आयोग के मुताबिक शाम छह बजे तक बूथों पर आने वाले सभी वोटरों को मतदान करने दिया जाएगा। बिहार के 2 चरण के चुनाव में अबतक 54 % मतदान दर्ज किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *