petrol, diesel के दाम में 40 रुपये प्रति लीटर की कटौती संभव

ट्रांसपोर्टर्स बॉडी एआईएमटीसी (AIMTC) ने शुक्रवार को सभी प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों (petrol and diesel prices) में हाल ही में हुई 14-16 पैसे प्रति लीटर को दिखावटी बताते हुए मांग की है कि ईंधन की कीमत में कम से कम 40 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती की जानी चाहिए।

ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस (AIMTC) ने अपने एक बयान में कहा कि यह एक खुला सच है कि पेट्रोल-डीजल की कीमत में यह छोटी कटौती चार राज्‍यों पश्‍चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल और असम में होने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए की गई है। AIMTC 95 लाख से अधिक ट्रकर्स और इकाइयों का प्रतिनिधित्‍व करती है।

ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस चेयरमैन (कोर कमेटी) बल मिलकीत सिंह ने कहा कि सभी प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमत में लगभग 14-16 पैसे प्रति लीटर की कमी का हम स्‍वागत करते हैं। ऐसा ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमतों में आई गिरावट के कारण हुआ है। अप्रैल में इसका भाव घटकर 62 डॉलर प्रति बैरल हो गया, जो मार्च में 70 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया था।

वर्तमान में राष्‍ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 90.40 रुपये प्रति लीटर और डीजल 80.73 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। उन्‍होंने कहा कि दोनों ईंधन की कीमत में 40 रुपये प्रति लीटर की कटौती की संभावना अभी भी बनी हुई है। उन्‍होंने कहा कि पेट्रोल-डीजल की कीमत में 40 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती करना समय की मांग है और देश की जनता भी कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के बीच राहत चाहती है।

AIMTC ने यह भी कहा कि मई 2014 में जब अंतरराष्‍ट्रीय क्रूड ऑयल 105 डॉलर प्रति बैरल था, तब पेट्रोल की कीमत 71.41 रुपये और डीजल 56.71 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा था। दिसंबर 2020 में जब क्रूड ऑयल 47.58 डॉलर प्रति बैरल था, तब भारत में पेट्रोल 90.34 रुपये प्रति लीटर और डीजल 80.51 रुपये प्रति लीटर था।

सिंह ने अपने बयान में कहा कि क्रूड ऑयल की मौजूदा कीमत जुलाई 2009 के स्‍तर पर है, तब क्रूड ऑयल की कीमत लगभग 64.82 डॉलर प्रति बैरल था और तब पेट्रोल की कीमत देश में 40.62 रुपये और डीजल 30.86 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था।

Leave a Comment

Your email address will not be published.