Indian Railway

Railway News: ट्रेन से सफर करने वालों के लिए गुडन्यूज, 29 जून से एमएसटी-क्यूएसटी से कर पाएंगे यात्रा

Railway News: आसपास के शहरों से डेली अप-डाउन करने वाले रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है।जबलपुर रेल मंडल ने मेल-एक्सप्रेस ट्रेन में एमएसटी (मासिक सीजन टिकिट) पर यात्रा की सुविधा 29 जून से बहाल करने का निर्णय लिया है। कोरोना (Corona) काल में रेलवे ने इस सुविधा को बंद करते हुए सामान्य श्रेणी के कोचों में भी आरक्षण का प्रवाधना लागू कर दिया था।

रेलवे ने की थी यह व्यवस्था

वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक विश्वरंजन के मुताबिक जबलपुर मंडल से चलने वाली सभी गाड़ियों में अप-डाउन करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे द्वारा मंथली सीजन टिकट यानि एमएसटी की सुविधा शीघ्र ही बहाल की जा रही है। रेलवे मुख्यालय ने एक परिपत्र जारी करके सूचित किया है कि कोविड-19 (Covid-19) के पूर्व जिन गाड़ियों में सामान्य श्रेणी के डिब्बों में मासिक सीजन टिकिट (एमएसटी) तथा त्रि-मासिक सीजन टिकट (क्यूएसटी) की सुविधा दी गई थी,उन सभी मेल-एक्सप्रेस गाड़ियों के सामान्य श्रेणी के कोचों में 29 जून 2022 से यह सुविधा पुनः प्रारंभ कर दी जाएगी।

विश्वरंजन ने बताया कि पूर्व में कोविड (Covid) काल में सामान्य श्रेणी के कोच में भी आरक्षण के साथ यात्रा का प्रावधान था,जिसकी अवधि 29 जून को समाप्त होने जा रही है। अब मंडल में भी 29 जून के उपरांत अनारक्षित कोचों में एमएसटी एवं क्यूएसटी टिकटधारी यात्रा करने के पात्र होंगे.इस सुविधा के बहाल होने से रेलवे से अप डाउन करने वाले रेल यात्रियों को लाभ मिलेगा।

ट्रेनों में लगेंगे अतिरिक्त कोच

गर्मी के सीजन में अतिरिक्त यात्री यातायात को क्लीयर करने के उद्देश्य से पश्चिम मध्य रेल से प्रारंभ/टर्मिनेट होने वाली गाड़ी संख्या 05703/04 और 05705/06 जबलपुर-नैनपुर-जबलपुर पैसेंजर ट्रेनों में 23 जून से सामान्य श्रेणी का एक कोच स्थायी रूप से बढाने का निर्णय लिया गया है। यह गाड़ी पश्चिम मध्य रेल के जबलपुर स्टेशन से प्रारंभ/टर्मिनेट होकर मदन महल, गढ़ा, ग्वारीघाट, जमतरा परसवाड़ा, चारघाटपिपरिया, बरगी, सुकरी मंगेला, कालादेही, देवरी पीएच, शिकारा, बिनैकी, घनसौर, निधानी, पुत्तरा, पिंडरई एवं ज्योनार स्टेशनों से होते हुए गंतव्य को जाएगी।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी