PETROL PRICE

कोरोना संकट में डीजल 81 रुपये के पार पहुंचा

कारोबार देश

लखनऊ- एक तरफ जहां पूरा देश जहां कोरोना संकट से जूझ रहा है। देश में डीजल ने एतिहासिक रिकॉर्ड बनाया है। देश में लॉकडाउन के बीच सोमवार को डीजल के दाम 81 रुपये प्रति लीटर के पार हो गए हैं। आज ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने डीजल के दाम में 11 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। इसके साथ ही राजधानी दिल्ली में डीजल के दाम 81.05 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। जिसकी वजह से आम आदमी की जेब पर फिर एक बार बड़ा झटका लगा है। वही पेट्रोल के दाम में अभी कोई इजाफा नहीं हुआ है। सरकारी तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया। और राजधानी दिल्ली मैं 80.46 रुपये प्रति लीटर के भाव पर ही स्थिर हैं।

पेट्रोल के दाम में आखिरी बार 29 जून को बदलाव हुआ था 14 दिनों से पेट्रोल के दाम में कोई नहीं अंतर आया है। बीते रविवार को भी डीजल के दाम में 16 पैसे की बढ़त की गई थी और ये 80.94 रुपये प्रति लीटर तक जा पहुंची थी। ये भी डीजल का अब तक का सबसे ऊंचा स्तर था। दरअसल अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार उछाल जारी है और इसके चलते देश में डीजल की कीमतों पर असर देखा जा रहा है। देश में प्रत्येक राज्य पेट्रोल व डीजल पर अलग-अलग स्थानीय बिक्री कर अथवा मूल्य वर्धित कर (वैल्यू एडेड टैक्स) वैट लगाते हैं। इस कारण ग्राहकों के लिए राज्यों के हिसाब से डीजल और पेट्रोल की दरें बदल जाती हैं।

रोज सुबह 6 बजे ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव करती हैं। पिछले 5 हफ्तो में डीजल की कीमतों में 25 बार इजाफा किया गया है और पेट्रोल के दाम 21 बार बढ़ाए गए हैं। 7 जून से अब तक पेट्रोल की कीमतों में 9.17 रुपये और डीजल की कीमतों में 11.66 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में पेट्रोल 80.43 रुपये प्रति लीटर, मुंबई में 87.19 रुपये, चेन्नई में 83.63 रुपये और कोलकाता में 82.10 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। वहीं डीजल की बात करें तो दिल्ली में सबसे ज्यादा महंगा बिक रहा है और 81.05 रुपये प्रति लीटर पर जा पहुंचा है. मुंबई में डीजल 79.27 रुपये, चेन्नई में 78.11 रुपये और कोलकाता में 76.17 रुपये प्रति लीटर के दाम पर बिक रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *