MP Weather Update

MP Weather Advisory: मध्य प्रदेश में अगले 24 घंटे में मौसम को लेकर एडवाइजरी जारी, जानिए किन जिलों में बारिश भारी का अनुमान

MP Weather Advisory: मध्य प्रदेश के मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे को लेकर एडवाइजरी (Advisory) जारी की है। इसके तहत मध्य प्रदेश के 3 जिलों में बारिश और तेज हवा की संभावनाएं जताई गई है जबकि 29 जिलों में लू की लपटें चलेगी। मौसम विभाग की ओर से लू प्रभावित इलाकों में घूमने वाले लोगों को भी गर्मी से बचाव की सलाह दी है।

मौसम को लेकर एडवाइजरी जारी

मध्य प्रदेश के विशेषज्ञों ने 24 घंटे के मौसम (Weather) को लेकर एडवाइजरी (Advisory) जारी की है। अधिकारियों के मुताबिक मध्य प्रदेश के मंडला, बालाघाट और सिवनी जिले में वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें और तेज हवाएं चलने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि इन जिलों में गर्मी से जरूर लोगों को राहत मिलेगी। मगर इसका असर मध्य प्रदेश के दूसरे जिलों पर दिखाई नहीं देगा।
यहां लू की संभावना

अधिकारियों के मुताबिक मध्य प्रदेश के भोपाल, रायसेन, अशोकनगर, उज्जैन, रीवा, पन्ना, सतना, सीधी, शिवपुरी, दतिया, गुना, ग्वालियर, सागर, निवाड़ी, टीकमगढ़, शाजापुर, दमोह, छतरपुर, आगर, रतलाम, राजगढ़, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, नीमच, मंदसौर, श्योपुर कला, मुरैना, भिंड आदि जिलों में लू चलने की संभावना जताई गई है।

इन बातों का रखें ख्याल

एडवाइजरी (Advisory) में इस बात का भी उल्लेख किया गया है कि जहां पर अधिक शुष्क रहने की संभावना जताई जा रही है वहां पर लोग सूर्य की सीधी किरणों के संपर्क में आने से बचें। इसके अलावा हल्के रंग के सूती कपड़े पहन कर घर से निकले। बाजार जाते समय सिर पर टोपी या कपड़ा ढककर रखें। इसके अलावा पर्याप्त जल का सेवन करें।

मौसम विभाग के बाद सरकार ने भी की अपील

मौसम विभाग द्वारा भीषण गर्मी का अलर्ट जारी करने के बाद शिवराज सरकार ने भी अपील को दोहराया है। सरकार की ओर से भी लोगों को गर्मी से बचने की अपील की गई है। बताया जाता है कि आने वाले कुछ और दिन भीषण गर्मी के रहेंगे।