एक साल में तीसरी बार दुर्घटनाग्रस्त हुआ नौसेना का MiG 29K प्रशिक्षु विमान, एक पायलट लापता

NEWS Top News

भारतीय नौसेना (Indian Air Force) का प्रशिक्षु ‘मिग 29के’ (MiG 29K) लड़ाकू विमान गुरुवार शाम को अभियान के दौरान अरब सागर (Arabian Sea) में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हादसे में एक पायलट को बचा लिया गया है और अन्य एक की तलाश अब भी जारी है। नौसेना के अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि रूसी मूल के विमान ने विमान वाहक पोत INS विक्रमादित्य से उड़ान भरा और कल शाम करीब पांच बजे अरब सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

नौसेना के एक प्रवक्ता ने बताया, ‘‘MiG-29K प्रशिक्षु विमान 26 नवंबर को शाम पांच बजे समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। एक पायलट सुरक्षित बच गया जबकि दूसरे पायलट कोमोडोर निशांत सिंह की तलाश जारी है। घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।’’अधिकारियों ने बताया कि नौसेना ने लापता पायलट की तलाश के लिए निगरानी विमान और नौकाएं तैनात की हैं।

पिछले एक वर्ष में MiG-29K तीसरी बार दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। INS विक्रमादित्य ‘मालाबार’ सैन्य अभ्यास का हिस्सा है, जिसमें भारत, अमेरिका , ऑस्ट्रेलिया और जापान की नौसेनाएं हिस्सा लेती हैं। भारतीय नौसेना के पास लगभग 45 ‘मिग -29के’ लड़ाकू विमानों का एक बेड़ा है और उनमें से कुछ विमानवाहक पोत से संचालित होते हैं।

READ MORE:   दिल्ली: JNU तनाव के कारण सेमेस्टर रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ी आगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *