MCD Election 2022: दिल्ली नगर निगम के चुनाव की तारीखों का ऐलान टला, इलेक्शन कमिश्नर बोले- हमें कुछ और दिन लगेंगे

दिल्ली में नगर निगम के चुनावों (Delhi MCD Election 2022)की तारीखों को लेकर बुधवार को राज्य चुनाव आयोग ने बड़ा बयान दिया है. दिल्ली के चुनाव आयुक्त एसके श्रीवास्तव ने कहा है कि केंद्र सरकार ने कुछ ऐसे मुद्दे उठाए हैं जिनकी कानूनी रूप से जांच किया जाना बाकी है. हम अभी एमसीडी चुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं कर पाएंगे. हमें कुछ और दिन लगेंगे. हमें 18 मई से पहले चुनाव कराना है. उन्होंने आगे कहा कि हम चुनाव स्थगित नहीं कर रहे हैं. अगर 18 मई से पहले नगर निगमों का एकीकरण होता है, तो हमें स्थिति की जांच करनी होगी. इसलिए हमें इस पर कानूनी राय लेने के लिए अभी समय चाहिए.

तीनों निकायों को एक करने की तैयारी
दिल्ली के चुनाव आयुक्त एसके श्रीवास्तव ने कहा है कि केंद्र सरकार दिल्ली के तीनों निगमों के एकीकरण की योजना पर काम कर रही है. इसीलिए चुनाव कार्यक्रम के ऐलान में देरी हो रही है. उन्होंने बताया कि सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. केंद्र सरकार की ओर से कुछ बातें आई हैं जिनकी वजह से हम चुनाव कार्यक्रम का ऐलान नहीं कर रहे हैं. सरकार की कुछ और योजना है. बता दें नगर निकाय चुनाव इस साल 18 मई तक होने हैं. उत्तरी और दक्षिण दिल्ली नगर निगमों में 104-104 वार्ड हैं. पूर्वी दिल्ली नगर निगम में 64 वार्ड हैं. आधे वार्ड महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं. इसके अलावा अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए भी वार्ड आरक्षित हैं.

2017 में कब हुए थे MCD चुनाव
साल 2017 में तीनों नगर निगमों- उत्तरी दिल्ली, दक्षिण दिल्ली नगर निगम, और पूर्वी दिल्ली नगर निगम के चुनाव 23 अप्रैल को हुए थे. वहीं 26 अप्रैल को नतीजे जारी कर दिए गए थे. साल 2017 में हुए चुनाव में 54 फीसदी मतदान हुआ था. वहीं, साल 2012 के निकाय चुनाव में 53.3 फीसदी मतदान हुआ था.

15 सालों से बीजेपी का कब्जा
चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस पिछले कई महीनों से दिल्ली में नगर निगम चुनाव के लिए अपनी पिच तैयार कर रहे हैं. बता दें, बीजेपी पिछले 15 सालों से एमसीडी चुनाव जीतती आ रही है. खास बता यह है कि आप ने 2020 में लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए दिल्ली में भारी बहुमत के साथ अपनी सरकार बनाई, लेकिन वह नगर निगम चुनाव में जीत नहीं हासिल कर सकी. इस बार आप, बीजेपी को नगरपालिका शासन से हटाना चाहती है.

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी