Bhoomi Poojan

भूमि पूजन’ पर हरे रंग की रत्नजड़ित पोशाक पहनेंगे मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम

देश धर्म

अयोध्या में नए युग का आरंभ होने वाला है। प्रभु श्रीराम के भव्य मंदिर की तैयारी शुरू हो गई है। देशभर मे मंदिर निर्माण में सहयोग देने की गतिविधियां भी तेज हो गई हैं। 5 अगस्त का दिन ऐतिहासिक क्षण है। देशवासियों के लिए यह क्षण लंबे समय और कड़े संघर्षों के बाद राम मंदिर का सपना साकार होने जा रहा है। भगवान श्री राम के मंदिर के भूमि पूजन तथा शिलान्यास को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ का कार्यक्रम अयोध्या में लगा हुआ है

इस खास अवसर पर रामलला रत्न जड़ित हरे रंग के वस्त्र भूमिपूजन के दिन पहनेंगे। राम लला के लिए नवरत्न जड़ित पोशाक भी बनवाई जा रही है। जिसे रमदल प्रमुख पंडित कल्किराम अर्पित करेंगे।

बता दें कि दिन के हिसाब से ही रामलला को वस्त्र पहनाए जाते हैं
सोमवार-सफेद
मंगलवार-लाल
बुधवार-हरा (भूमिपूजन बुद्धवार को है इसीलिये हरा पहनेंगे)
बृहस्पतिवार को पीला
शुक्रवार को सफेद या क्रीम
शनिवार को नीला
बता दें, मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी में पांच अगस्त को 70 एकड़ के रामजन्मभूमि परिसर में मंदिर के भूमि पूजन की तैयारियों के लिए पूरी अयोध्या को सजाया और संवारा जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी पांच अगस्त को राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन करेंगे।

भूमि पूजन के लिए तैयारियां जोरों से की जा रही हैं। श्री राम की नगरी अयोध्या को सजाया संवारा जा रहा है। ऐसे में रामलला के लिए पोशाक भी बनवाई जा रही है।

वहीं भगवान राम, उनके भाई-लक्ष्मण, भरत एवं शत्रुघ्न पांच अगस्त को राम मंदिर के ‘भूमिपूजन’ के अवसर पर रत्नजड़ित पोशाक पहनेंगे। रामदल सेवा ट्रस्ट के अधय्क्ष पंडित कल्की राम ने भगवान की मूर्तियों पर ये पोशाक पहनाएंगे।

इन पोशाकों पर 9 तरह के रत्न लगाए गए हैं।

भगवान के लिए वस्त्र सिलने का काम करने वाले भगवत प्रसाद ने कहा कि भगवान राम हरे रंग की पोशाक पहनेंगे। भूमिपूजन बुधवार को होना है और इस दिन का रंग हरा होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *