Navratri 2021

Shardiya Navratri 2021: नवरात्रि में चमक जाएगी किस्मत, घर में करें ये उपाय

देश धर्म

Shardiya Navratri 2021 Ke 5 Upaye: शारदीय नवरात्रि पर 9 दिनों तक मां दुर्गा (Maa Durga) के 9 रूपों की पूजा की जाती है। आज नवरात्रि (Navratri 2021) का तीसरा दिन है। 9 दिनों तक चलने वाले इस त्योहार में मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए भक्त नियमित तौर पर पूजा-पाठ करते हैं। नवरात्रि (Navratri) में मां दुर्गा को खुश करने के लिए उनके भक्त पूरे नौ दिनों तक व्रत रखते हैं। शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri ) के मौके पर दुर्गा प्रतिमाएं पंडालों में स्थापित की जाती हैं और फिर उन्हें दशहरा के बाद विसर्जित कर दिया जाता है। शास्त्रों में नवरात्रि (Navratri 2021) के दिनों में कुछ नियमों का पालन अनिवार्य माना गया है। वहीं वास्तु के अनुसार नवरात्रि में घर में कुछ चीजें रखना बेहद शुभ माना जाता है।

ऐसा कहा जाता है कि नवरात्रि (Navratri 2021) के दिनों में इन चीजों को घर में रखा जाए तो इससे परिवार की सुख-शांति बनी रहती है। साथ ही जिन लोगों को लगातार असफलता मिलती है वो घर में ये चीजें रखें तो उन्हें सफलता प्राप्त होती है। नवरात्रि के पावन दिनों में आइए जानते हैं कौन सी वो चीजें जिन्हें घर में जरूर रखना चाहिए।


चांदी या सोने का सिक्का
नवरात्रि (Navratri 2021) के दिनों में घर के पूजा स्थान पर चांदी या सोने का सिक्का रखना शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि पूजा स्थान पर मां लक्षमी और गणेश की प्रतिमा वाला सिक्का रखने से घर में खुशहाली बनी रहती है। साथ ही ये घर में आर्थिक तंगी नहीं होती। घर में सुख-समृद्धि आती है।

READ MORE:   ड्रीम गर्ल को लेकर Ayushmann Khurrana ने किया खुलासा

मां लक्ष्मी की तस्वीर
मां लक्ष्मी घर को आर्थिक परेशानियों से मुक्ती दिलाती हैं और पैसों की बरसात करती हैं। मान्यता है कि नवरात्रि (Navratri 2021) के पावन मौके पर घर के मंदिर में माता लक्ष्मी की प्रतिमा रखने से कारोबार में तरक्की होती है। साथ ही बिजनेस में लाभ होता है। वहीं लोगों को सफलता भी प्राप्त होती है।


कमल का फूल
आर्थिक परेशानियों को दूर करने के लिए माता लक्ष्मी को खुश करना बहुत ही जरूरी होता है। मां लक्ष्मी को कमल का फूल बहुत ही प्रिय है। ऐसे में आप नवरात्रि (Navratri 2021) के मौके पर पूजा स्थान पर कमल का फूल जरूर रखें। मां दुर्गा को भी कमल का फूल बहुत प्रिय है। अगर आपके पास कमल का फूल उपलब्ध न हो तो आप कमल के फूल की कोई तस्वीर या पेटिंग भी पूजा स्थान पर रख सकते हैं।

सोलह श्रृंगार
नवरात्रि (Navratri 2021) में मां दुर्गा का 16 श्रृंगार किया जाता है। ऐसे में पूजा स्थान पर माता के सामने घी का दिया जालकर रोली, टीका, सिंदूर, बिंदी, काजल, चुन्नी समेत 16 श्रृंगार का सामान रखने से माता की कृपा बरसती है और घर के क्लेश खत्म होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *