BIHAR ASSEMBLY ELECTIONS 2020

लोजपा ने 94 सीटों पर चुनाव लड़ने की भरी हुंकार, रामविलास पासवान बोले- चिराग के हर फैसले के साथ

elections NEWS देश बिहार राजनीति

बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव (Bihar Vidhansabha Chunav 2020) को ध्यान में रखते हुए सभी प्रमुख राजनीतिक दल अपनी-अपनी रणनीति बनाने में जुट हुए हैं। दो गठबंधनों की लड़ाई के बीच तमाम पार्टियां ज्यादा से ज्यादा सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारने की फ़िराक़ में हैं। एनडीए गठबंधन (NDA) में शामिल लोक जनशक्ति पार्टी (Lok Janshakti Party) भी कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहती है।

गुरुवार को पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान (Chirag Paswan) के नेतृत्व में संसदीय बोर्ड की अहम बैठक हुई। इसमें पार्टी के सभी दिग्गज नेता शामिल हुए। इस दौरान पार्टी ने स्पष्ट किया कि आगामी चुनाव में वह 94 सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार है। साथ ही यह भी कहा गया कि चिराग पासवान जो भी फैसला लेंगे, पार्टी पूरी तरह से उनके साथ है।

बिहार में NDA में BJP, JDU और LJP तीन दल शामिल हैं। हालांकि, पिछले कुछ समय से JDU और LJP के रिश्तों में तल्खी आ गई है। आगामी बिहार विधानसभा चुनाव में सीटों पर तालमेल को लेकर दोनों दलों में अभी से ही मतभेद साफ़ नजर आ रहे हैं। यही हाल रहा तो NDA में सीटों के बंटवारे को लेकर काफी उठा-पटक मच सकती है। दूसरी ओर BJP बीच-बचाव की मुद्रा में दिख रही है। इस बीच LJP अध्यक्ष चिराग पासवान की अगुआई में उनके दिल्ली स्थिति आवास पर एलजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक हुई है।

इस बैठक के बाद पार्टी नेता राजू तिवारी ने कहा कि संगठन बिहार में विधानसभा की 94 सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि चिराग पासवान जो भी फैसला लेंगे, पार्टी पूरी तरह से उनके साथ है। हमारे सभी प्रत्याशियों ने किसी भी स्थिति के लिए अपनी तैयारी कर रखी है। चिराग पासवान ने कहा है कि वो खुद सभी बूथ एजेंट से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात करेंगे।

वहीं केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी के संरक्षक राम विलास पासवान ने बड़ा बयान दिया है। गुरुवार को उन्होंने कहा कि बतौर पार्टी अध्यक्ष चिराग पासवान पार्टी के लिए कोई भी फैसला लेने को स्वतंत्र हैं, और इस मामले में वह कोई हस्तक्षेप नहीं करते हैं। उन्होंने यहां तक कहा कि चिराग पासवान जो भी फैसला लेंगे, उसमें वह साथ होंगे।

बिहार चुनाव को लेकर BJP ने पहले ही इस बात का ऐलान कर दिया है कि NDA गठबंधन बिहार विधानसभा चुनाव CM नीतीश कुमार के नेतृत्व में लड़ेगा। इससे पहले LJP के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा है कि BJP जो भी फैसला करेगी, LJP उसके साथ रहेगी।

बता दें कि साल 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव में LJP ने 42 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए थे, हालांकि उस समय नीतीश कुमार की जदयू, महागठबंधन का हिस्सा थी। इस बार स्थिति बदल गई है, BJP-LJP के साथ JDU भी गठबंधन में है, ऐसे में सीट बंटवारे पर सभी की निगाहें हैं। बिहार विधानसभा चुनाव अक्टूबर-नवंबर में हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *