chulu bhar pani mein dub maro

‘अब तो चुल्लू भर पानी में डूब जाना चाहिए’

VIEWS देश बिहार राजनीति

आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव (Lalu Yadav) ने सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) पर एक बार फिर जोरदार हमला तब बोला जब वे गुरुवार को दिल्ली रवाना होने के लिए पटना एयरपोर्ट पहुंचे. उनसे सवाल पूछा गया कि नीति आयोग ने नेशनल मल्टी डाइमेन्शनल पावर्टी इंडेक्स बेसलाइन की रिपोर्ट जारी की है. इसमें कई क्षेत्रों में बिहार देश में सबसे पिछड़ा बताया गया है. लालू यादव ने इस सवाल के जवाब में नीतीश कुमार पर सीधा हमला बोलते हुए कहा कि बिहार हर मामले में फिसड्डी राज्य है. शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य, किसी भी मामले में बिहार का विकास नहीं हुआ है. नीतीश कुमार विकास का नारा देते थे. उनके नारे और दावे के बाद नीति आयोग की जो रिपोर्ट सामने आई है उसके बाद नीतीश कुमार को चुल्लू भर पानी में डूब जाना चाहिए.

नीतीश कुमार के शराबबंदी को सफल बनाने के लिए लोगों से शपथ लेने के आह्वान पर पूछे गए सवाल पर लालू यादव ने कहा कि वो समझे वो समझेंगे हमको कुछ नहीं कहना है.

जाहिर है इससे पहले भी नीति आयोग की रिपोर्ट को लेकर नीतीश कुमार ने सवाल खड़े कर कहा था कि आयोग का काम करने के तारिक बहुत विचित्र है. सभी राज्यों को एक पारा मीटर पर रख कर काम नहीं किया जा सकता है. जनसंख्या के लिहाज से बिहार देश में तीसरा स्थान रखता है, वहीं क्षेत्रफल के लिहाज से 12 स्थान रखता है. ऐसे में बिहार को उन राज्यों से तुलना कर उस पारा मीटर पर आकलन करना सही नही हैं. बिहार 15 साल पहले कैसा था और आज बिहार कहां है, इसका आकलन भी कर लेना चाहिए.

1 thought on “‘अब तो चुल्लू भर पानी में डूब जाना चाहिए’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *