जानिए नए सत्र के लिए किन कोर्सेस में कब होगा एडमिशन

देश शिक्षा

नई दिल्ली- ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने सत्र 2020-2021 के लिए कोविड-19 के मद्देनजर एक संशोधित शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया है। एआईसीटीई ने कहा है कि उसने संस्थानों को निर्देश दिया है कि एडमिशन और सीटों के अलॉटमेंट के लिए पहले दौर की काउंसलिंग 5 अक्टूबर तक पूरी हो जानी चाहिए और 15 अक्टूबर तक काउंसलिंग का दूसरा राउंड पूरा हो जाना चाहिए। नए शैक्षणिक वर्ष के लिए छात्रों को प्रवेश देने की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर है। AICTE ने अपने सभी संबंधित कॉलेजों से इन कैलेंडर की नई गाइडलाइन्स को फॉलो करने के लिए कहा है।


AICTE ने 3 दिनों के भीतर दो बार अपने अकेडमिक शेड्यूल को संशोधित किया है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा अकेडमिक कैलेंडर में बदलाव करने और विश्वविद्यालयों को अंतिम वर्ष की परीक्षा आयोजित करने के लिए कहने के बाद AICTE को दूसरी बार अकेडमिक शेड्यूल में बदलाव करना पड़ा है।


AICTE ने अपने एक आधिकारिक बयान में कहा, “विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने कोविड 19 के मद्देनजर 6 जुलाई को सभी विश्वविद्यालयों के लिए परीक्षा और अकेडमिक कैलेंडर पर संशोधित दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सभी एआईसीटीई (AICTE) अप्रूव संस्थानों / विश्वविद्यालयों से अनुरोध है कि वे परीक्षा के लिए यूजीसी के संशोधित दिशानिर्देशों का पालन करें। “

नए एआईसीटीई कैलेंडर के अनुसार, मौजूदा छात्रों के लिए कक्षाएं 17 अगस्त से शुरू होंगी। नए स्टूडेंट्स के लिए क्लासेस 15 अक्टूबर से शुरू की जाएंगी। नए शैक्षणिक वर्ष के लिए छात्रों को प्रवेश देने की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर है।


पीजीडीएम और पीजीसीएम पाठ्यक्रमों के मौजूदा छात्रों के लिए कक्षाएं 15 जुलाई से शुरू होंगी। इन पाठ्यक्रमों के लिए नए छात्रों के लिए कक्षाएं 10 अगस्त से शुरू होंगी।

ओपन और डिस्टेंस लर्निंग कोर्स के लिए एडमिशन की समय सीमा 30 अगस्त, 2020 और 28 फरवरी, 2021 है। इससे पहले, इन पाठ्यक्रमों के लिए एडमिशन की प्रक्रिया 15 अगस्त को पूरी होनी थी और 15 फरवरी को जुलाई और जनवरी सत्र के लिए एडमिशन की प्रक्रिया संपन्न होने वाली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *