America Presidential Election 2020 Result

बाइडन जीत से महज कुछ वोट दूर, ट्रंप पहुंचे कोर्ट

विदेश

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की जंग अब दिलचस्प और निर्णायक मोड़ पर आ गई है। अमेरिका में राष्ट्रपति के चुनाव के लिए वोटों की गिनती अभी जारी है। वोटों की गिनती में फिलहाल रिपब्लिकन पार्टी के जो बाइडन, TRUMPसे आगे हैं। बाइडन जीत के काफी करीब पहुंच गए हैं। रिपब्लिकन के उम्मीदवार Donald Trump और उनके प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन के बीच मुकाबला कड़ा है। वोटों की गिनती के मुताबिक, फिलहाल जो Biden ने TRUMP के खिलाफ बड़ी बढ़त बना ली है। इस साथ ही Biden ने अमेरिका के इतिहास में अब तक सबसे अधिक वोट पाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है।

इस बीच, TRUMP ने मतगणना में गड़बड़ी के आरोप लगाए हैं। इसको लेकर वह SC पहुंच गए हैं। अमेरिका में चुनाव के नतीजों को लेकर हिंसा की आशंका भी जताई गई है, जिसके लिए सुरक्षा की पुख्ता तैयारियां की गई हैं।


बिडेन के नाम सबसे अधिक वोट पाने का रिकॉर्ड

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में वोटों की गिनती जारी है। इस बीच डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो Biden ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया है। Biden ने अब तक चुनाव में सबसे अधिक वोट पाने का रिकॉर्ड बनाया है। अमेरिकी चुनावी इतिहास में किसी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को अब सबसे अधिक वोट मिलने का रिकॉर्ड जो Biden के नाम हो गया है। अभी तक की गिनती तक जो Biden 7 करोड़ वोट पा चुके हैं, जबकि Donald Trump 6.8 करोड़ वोट के करीब हैं।
इन नौ राज्यों में अभी चल रही काउंटिंग

अलास्का

एरिज़ोना

जॉर्जिया

मेन

मिशिगन

नेवादा

उत्तर कैरोलिना

पेंसिल्वेनिया

विस्कॉन्सिन

कई भारतीयों को मिली चुनावों में जीत

अमेरिका में राष्ट्रपति के चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। इस बार चुनावों में 12 से अधिक भारतीयों को जीत हासिल हुई है। जिसमें 5 महिलाएं भी शामिल हैं। चुने गए चार भारतीय अमेरिकियों के नाम हैः अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के लिए चुने गए 4 भारतीय अमेरिकियों में डॉ. अमी बेरा प्रमिला जयपाल ,आरओ खन्ना और राजा कृष्णमूर्ति हैं।

READ MORE:   लॉकडाउन थ्री में नहीं दी जाएगी छूट- दिल्ली सरकार


जीत के काफी करीब पहुंचे बाइडन

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पद के उम्मीदवार जो बाइडन इलेक्टोरल वोट के जादुई आंकड़े (270) के काफी करीब पहुंच चुके हैं। यूत्रों के मुताबिक, जो बाइडन को अब तक 253 इलेक्टोरल वोट मिल चुके हैं। वहीं रिपब्लिकन पार्टी के Donald Trump को अब तक 214 इलेक्टोरल वोट मिल चुके हैं। राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए एक उम्मीदवार के पक्ष में 270 इलेक्टोरल वोट होने चाहिए। यानी कि अब जीत के लिए जो Biden को सिर्फ 13 और इलेक्टोरल वोट की जरूरत है।


जो बाइडन को अब तक 264 इलेक्टोरल वोट मिल चुके हैं। वहीं रिपब्लिकन पार्टी के Donald Trump को अब तक 214 इलेक्टोरल वोट मिल चुके हैं।

बिडेन को अब तक 50% से अधिक वोट

राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों में जहां बाइडन TRUMP से आगे है, वहीं दूसरी ओर कुल वोट प्रतिशत के मामले में भी वह TRUMP से काफी आगे चल रहे हैं। राष्ट्रपति चुनाव के ताजा अपडेट के मुताबिक डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन को अब तक कुल 7,18,14,138 वोट हासिल हुए हैं। जो कि पूरे मतों का 50.4 फीसदी है। वहीं दूसरी ओर रिपब्लिकन उम्मीदवार Donald Trump को 47.9% वोट शेयर के साथ 6,82,53,508 वोट मिले हैं।
120 साल में सबसे ज्यादा मतदान

यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा के प्रोफेसर माइकल मैकडोनाल्ड की वेबसाइट यूएस इलेक्शन प्रोजेक्ट का दावा है कि वर्ष 2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रिकॉर्ड मतदान हुआ है। इतना मतदान 120 वर्षो में कभी नहीं हुआ। वर्ष 1900 के बाद अब तक इतना मतदान कभी नहीं हुआ। वह कहते हैं कि आने वाले दिनों में स्थिति और स्पष्ट होगी।
अमेरिका के वो राज्य जहां अब भी मतगणना जारी

READ MORE:   म्यांमार में लोकतंत्र समर्थकों ने छापामार हमले की धमकी

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की जंग दिलचस्प मोड़ पर पहुंच गई है। कई राज्यों में वोटों की गिनती फिलहाल जारी है। आइए जाने वो कौन से राज्य हैं जहां वोटों की गिनती जारी है।

अलास्का

एरिज़ोना

जॉर्जिया

मेन

मिशिगन
नेवादा

उत्तर कैरोलिना

पेनसिल्वेनिया

विस्कॉन्सिन

कोर्ट पहुंचा ट्रंप खेमा

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की लड़ाई अब कोर्ट पहुंच गई है। ट्रंप के पक्ष ने मिशिगन में केस दाखिल किया है। TRUMP ने कोर्ट से मिशिगन में निलंबित मतों की गिनती कराए जाने की मांग की है। साथ ही बैलेट के मतों की गिनती पर रोक लगाने की अपील की है। यही नहीं TRUMP ने विस्‍कोसिन में दोबारा मतगणना कराए जाने की भी गुजारिश की है। कांटे के मुकाबले वाले कुछ प्रांतों में मतगणना रकने और TRUMP द्वारा जनता के साथ धोखाधड़ी करने के आरोप और इसके खिलाफ SC जाने के एलान से अमेरिकी चुनाव अनिश्चितता में फंसते दिखाई दे रहे हैं।

विस्कॉन्सिन में बिडेन की जीत, ट्रंप को झटका

Biden ने विस्‍कोसिन में जीत दर्ज कर ली है। विस्कॉन्सिन में बाइडन को 1,630,389 वोट मिले हैं जबकि TRUMP को 1,609,879 मत हासिल हुए हैं।

कमला हैरिस बोलीं- सभी वोट गिने जाने चाहिए

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में वोटों की गिनती के बीच डेमोक्रेट्स की ओर से उप राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने ट्वीट कर लिखा है कि सभी वोटों की गिनती होनी चाहिए। कमला हैरिस ने ट्वीट में लिखा- अमेरिकी लोगों को चुनाव की प्रक्रिया में विश्वास रखना चाहिए और संविधान के हिसाब से सभी बैलेट गिने जाने चाहिए।
मिशिगन में जीते बाइडन

READ MORE:   भगोड़े रेप आरोपी नित्यानंद ने बनाया अपना देश 'कैलासा'

समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार, डेमोक्रेट उम्मीदवार जो Biden को मिशिगन में जीत हासिल हुई है। यह जीत इस मायने में भी खास है क्योंकि यहां 2016 में ट्रंप ने जीत हासिल की थी। TRUMP की जीत में इस राज्य का बड़ा रोल रहा था।

बाइडन बोले- एक-दूसरे पर भरोसा बनाए रखें

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में अब डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन अपनी जीत को लेकर काफी आश्वस्त दिखाई दे रहे हैं। Biden ने अपने एक नए ट्वीट में लिखा- चुनाव की प्रक्रिया और एक-दूसरे पर विश्वास बनाए रखें। उन्होंने आगे लिखा कि एक साथ हम इसे जीतेंगे। Biden जीत के करीब पहुंच चुके हैं। उन्हें अब तक 253 इलेक्टोरल वोट हासिल हो चुके हैं।
किसके खाते में कौन से प्रांत ?

अब तक के आए नतीजों के मुताबिक, TRUMP के खाते में टेक्सास, लुसियाना, फ्लोरिडा, मिसिसिपी, अलबामा, साउथ कैरोलिना, ओकलाहोमा, अरकंसास, टेनेसी, केंटुकी, वेस्ट वर्जीनिया, ओहियो, इंडियाना, मिसौरी, कंसास, नेब्रास्का, आयोवा, साउथ डकोटा, व्योमिंग, ऊटा, नार्थ डकोटा, मोंटाना, इदाहो प्रांत आए हैं जबकि बाइडन ने मिशिगन, कैलिफोर्निया, एरिजोना, न्यू मेक्सिको, कोलराडो, ओरेगन, वाशिंगटन, मिनिसोटा, इलिनोइस, वर्जीनिया, न्यूयॉर्क, न्यू हैंपशायर, मेन समेत कई अन्य राज्यों में दबदबा कायम किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *