jaggery in pregnancy

Jaggery During Pregnancy: प्रेग्नेंसी के समय गुड़ का सेवन करने से होंगे ये फायदे

Jaggery During Pregnancy: प्रेग्नेंसी (Pregnancy) एक ऐसा समय है जब किसी को मीठा तो किसी को चटपटा खाने की चाहत होती है। अगर आपको भी अक्सर मीठा खाने का दिल चाहता है और कुछ हेल्दी खाना चहती हैं, तो ऐसे में आपके लिए गुड़ (Jaggery) बेस्ट रहेगा। वैसे तो गुड़ सभी के लिए एक हेल्दी ऑप्शन माना जाता है। अगर गुड़ (Jaggery) का सेवन सही मात्रा में किया जाए, तो यह उन महिलाओं को फायदा पहुंचा सकता है जो मां बनने जा रही हैं।
एक्सपर्ट्स की मानें तो गुड़ (Jaggery) हार्मोनल असंतुलन को मैनेज करने के साथ, इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है और सूजन व दर्द जैसी दिक्कतों को कम करता है। तो आइए जानें कि प्रेग्नेंट (Pregnancy) महिलाओं को गुड़ किस-किस तरह फायदा कर सकता है।

आयरन से भरपूर होता है गुड़

आयरन स्वस्थ रक्त कोशिकाओं के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो गर्भावस्था के दौरान महत्वपूर्ण है। गुड़ (Jaggery) में आयरन थोड़ी मात्रा होती है, जो इसे रोज़ाना इस्तेमाल के लिए हेल्दी और चीनी की तुलना में बेहतर विकल्प बनाता है।
संक्रमण को रोकने का काम करता है गुड़

गुड़ (Jaggery) के सेवन से ख़ून साफ होता है और गर्भावस्था के दौरान गुड़ (Jaggery) खाने से आपका खून तो साफ होगा ही साथ ही ख़ून को अशुद्ध करने वाले अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर भी निकल जाते हैं। इसमें कई एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो संक्रमण से बचने में मदद कर सकते हैं। यह उन लोगों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमज़ोर होती है।
गुड़ शरीर में पानी का रुकना भी कम करता है

गर्भावस्था के दौरान शरीर में पानी का रुकना एक आम समस्या है, जिसे गुड़ (Jaggery) ठीक करने में मददगार साबित हो सकता है। गुड़ (Jaggery) में मध्यम मात्रा में पोटैशियम और सोडियम की उपस्थिति इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद करती है।

पाचन को बढ़ावा दे सकता है गुड़

अगर गर्भावस्था के दौरान कब्ज़ और अपच जैसी पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, तो गुड़ (Jaggery) इसमें काम आ सकता है। गुड़ (Jaggery) चीनी का प्राकृतिक रूप है जो पाचन एंजाइमों के स्राव का कारण बनता है और यह उचित पाचन को बढ़ावा देता है। यह कब्ज़ से राहत दिलाने में भी मदद करता है
हड्डियों को स्वस्थ रखता है गुड़

क्योंकि गुड़ (Jaggery) में मैग्नीशियम होता है इसलिए इसे खाने से हड्डियों और जोड़ों को मज़बूती मिलती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी