IND vs AUS: विराट ब्रिगेड ने अपनी इज्जत बचाई, आखिरी वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 13 रनों से दी मात

NEWS क्रिकेट देश

टीम इंडिया ने सीरीज का आखिरी वनडे जीतकर अपनी इज्जत बचाई। केनबरा में बुधवार को भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 13 रनों से मात दी, जिससे मेजबान टीम विराट ब्रिगेड का सीरीज में सूपड़ा साफ नहीं कर पाई। 303 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 49.3 ओवरों में 289 रनों पर सिमट गई।

ऑस्ट्रेलिया ने यह सीरीज 2-1 से अपने नाम की। मैन ऑफ द मैच हार्दिक पंड्या रहे, जबकि मैन ऑफ द सीरीज स्टीव स्मिथ को मिला। अब 4 दिसंबर से तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी।

कप्तान एरॉन फिंच (75) के अलावा ग्लेन मैक्सवेल (59) की बल्लेबाजी ऑस्ट्रेलिया के लिए नाकाफी साबित हुई। जसप्रीत बुमराह (43 रन देकर 2 विकेट) ने खतरनाक हो रहे मैक्सवेल को बोल्ड कर टीम इंडिया को बड़ी राहत दिलाई। शार्दुल ठाकुर ने 3 विकेट (51 रन देकर) चटकाए, जिसमें स्टीव स्मिथ का बेशकीमती विकेट भी शामिल है। डेब्यू मैच खेल रहे टी नटराजन ने 70 रन देकर 2 सफलताएं हासिल कीं।

विराट ब्रिगेड के सामने अपनी प्रतिष्ठा बचाने की चुनौती थी। भारतीय टीम ने पिछले दोनों वनडे क्रमश: 66 और 51 रनों से गंवाए थे। ऑस्ट्रेलियाई टीम 49.3 ओवरों में 289 रनों पर सिमट गई। एडम जाम्पा (4) को बुमराह ने एलबीडब्ल्यू कर आखिरी झटका दिया। एश्टन एगर (28) को नटराजन ने लौटाया। सीन एबॉट (4) को शार्दुल ठाकुर ने विकेट के पीछे कैच करवाया। 278 के स्कोर पर 8वां और 9वां विकेट गिरा।

ग्लेन मैक्सवेल (59 रन, 38 गेंदें, 3 चौके, 4 छक्के) को जसप्रीत बुमराह ने बोल्ड कर 268 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को 7वां झटका दिया। एलेक्स कैरी (38) रन आउट हुए। 210 के स्कोर पर मेजबान टीम का छठा विकेट गिरा। इससे पहले कैमरन ग्रीन (21) को रवींद्र जडेजा ने शानदार कैच लेकर वापस भेजा, कुलदीप यादव को विकेट मिला। 158 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया ने 5वां विकेट गंवाया।

READ MORE:   पूरे प्रदेश में कोहरे का सितम, बारिश के साथ हो सकता है नए साल की शुरूवात

एरॉन फिंच (75 रन, 82 गेंदों में, 7 चौके, 3 छक्के) को रवींद्र जडेजा ने लौटाया। शिखर धवन ने कैच लपका। 123 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया का चौथा विकेट गिरा। मोइजेस हेनरिक्स (22) को शार्दुल ठाकुर ने अपना शिकार बनाया। शिखर धवन ने कैच लपका। 117 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका लगा। इससे पहले शार्दुल ठाकुर ने स्टीव स्मिथ (7) का बेशकीमती विकेट लिया, केएल राहुल ने विकेट के पीछे उन्हें लपका। 56 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया का दूसरा विकेट गिरा।

भारत ने 50 ओवरों में 302/5 रनों का स्कोर खड़ा किया। हार्दिक पंड्या (92) और रवींद्र जडेजा (66) नाबाद लौटे। कप्तान विराट कोहली (63 रन, 78 गेंदों में) को जोश हेजलवुड ने लौटाया। विकेट के पीछे एलेक्स कैरी ने उन्हें लपका। 152 के स्कोर पर भारत का 5वां विकट गिरा। कोहली ने अपने वनडे करियर की 60वीं फिफ्टी बनाई।

टीम इंडिया ने तीसरे वनडे में टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत की ओर से यॉर्करमैन टी नटराजन ने डेब्यू किया है, उन्हें मोहम्मद शमी की जगह लाया गया है। टी नटराजन को IPL-2020 में शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला। सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के इस तेज गेंदबाज ने 16 विकेट निकाले थे। 29 साल के नटराजन भारत की ओर वनडे डेब्यू करने वाले 232वें खिलाड़ी हैं।

सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल की जगह शुभमन गिल को शामिल किया गया है। नवदीप सैनी की जगह शार्दुल ठाकुर आए। युजवेंद्र चहल को मौका नहीं मिला, चाइनामैन कुलदीप यादव ने उनकी जगह ली।

पहले दो मैचों में ढेरों रन बने, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने दबदबा बनाते हुए विराट कोहली की टीम के खिलाफ आसान जीत दर्ज की। और अब टीम इंडिया ने मनुका ओवल (केनबरा) में जीत दर्ज कर टी20 सीरीज से पहले अपना आत्मविश्वास बढ़ाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *