Lifestyle

हेल्थ के लिए कितना फायदेमंद है सरसों का तेल,जानिए कैसे करें प्रयोग

जीवन शैली देश हेल्थ

सरसों के तेल को किचन से लेकर शरीर में लगाने तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है। Musturd Oil एक आम तेल है जिसे खाना पकाने में इस्तेमाल किया जाता है। सरसों के तेल को हेल्थ और ब्यूटी दोनों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। Musturd Oil सेहत और सुंदरता दोनों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। सरसों के तेल में बहुत से ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर में घाव भरने, जोड़ों के दर्द या कान दर्द जैसी चीजों में बहुत मददगार होते हैं। Musturd Oil को आयुर्वेद और कई दवाओं में भी इस्तेमाल किया जाता है। Musturd Oil की मालिश करने से शरीर के दर्द में राहत पाई जा सकती है। Musturd Oil को स्किन ग्लो के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन जिनको इससे एलर्जी है, उन्हें इससे बचना चाहिए। आइए आपको बताते हैं Musturd Oil के फायदे के बारे में।
`
सरसों के तेल के फायदे

सरसों के तेल की लगातार मालिश करने से जोड़ों का दर्द ठीक हो सकता है। इससे शरीर के अकड़न को भी दूर किया जा सकता है।


सरसों के तेल को मसूड़ों के लिए लाभदायक माना जाता है। Musturd Oil में नमक डालकर मसूड़ों पर मालिश करने से मसूड़ों का दर्द और दांतों को सफेद बनाया जा सकता है।

सरसों के तेल का इस्तेमाल करने से फंगल संक्रमण के खतरे से बचा जा सकता है। Musturd Oil में एलिल आइसोथियोसाइनेट नामक एक तत्व पाया जाता है जो आपको फंगल संक्रमण के खतरे से बचाने में मदद कर सकता है।

सरसों के तेल को पाचन और खांसी-जुकाम में भी मददगार माना जाता है। Musturd Oil से बने खाने का सेवन करने से गैस अपच की समस्या से बचा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *