liver healthy

जानें लिवर को कैसे साफ और स्वस्थ रखें

हेल्थ

लिवर कार्बोहाइड्रेट को तोड़ने, ग्लूकोज बनाने और शरीर को डिटॉक्स करने यानी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। यह पोषक तत्वों को भी इकट्ठा करता है और पित्त निकालता है। यह काम भोजन में पोषक तत्वों को ठीक से पचाने और अवशोषित करने के लिए जरूरी है। लिवर एक अंग है, जिसका आकार फुटबॉल जितना होता है और यह पेट के दाहिनी तरफ होता है। भोजन को पचाने और शरीर के विषाक्त पदार्थों को मुक्त करने के लिए लिवर को स्वस्थ रखना बहुतजरूरी है। लिवर को स्वस्थ रखने के लिए ऐसे कई पेय हैं, जिसका सेवन किया जा सकता है।

गाजर का जूस
गाजर का जूस लिवर को शुद्ध और साफ करता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद मिलती है। इसके अलावा गाजर का जूस लिवर में जमा हुए पित्त और वसा को कम करने में लाभकारी होता है। इसमें घुलनशील फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है, जो लिवर और कोलन को साफ रखने में सहायक होता है।

हरी सब्जियों का जूस

जितना अधिक मात्रा में हरी सब्जियों का सेवन करेंगे, उतना अधिक अपने शरीर के विषाक्त पदार्थों को आसानी से बाहर निकाल सकेंगे। सब्जियां सलाद के रूप में खाने में भी अच्छी हैं, लेकिन जूस के रूप में शरीर को पहले उन्हें पचाने के बजाय तुरंत पोषक तत्वों तक पहुंचना आसान हो जाता है।

चुकंदर का जूस
चुकंदर का जूस सेहत के लिए गुणकारी होता है। चुकंदर में विभिन्न पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। चुकंदर का सेवन लिवर को सुरक्षा प्रदान करता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को मूत्र मार्ग के जरिये बाहर निकालकर डिटॉक्सिफिकेशन यानी शरीर की सफाई की प्रक्रिया में भी मदद करता है।

ग्रीन टी
ग्रीन टी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो फ्री रेडिकल्स यानी मुक्त कणों को दूर करती है। ग्रीन टी शरीर से वसा को जलाने में मदद करती है, जिससे लिवर को कुछ बोझ से राहत मिलती है। दिन में एक कप ग्रीन टी पीने से अतिरिक्त हाइड्रेशन लिवर को भी सपोर्ट करता है। कोशिश करें कि मिठास न डालें ताकि लिवर को डिटॉक्स करने के दौरान उस पर भी काम न करना पड़े।

हल्दी की चाय
हल्दी की चाय लिवर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है। लिवर एंजाइमों का उत्पादन करके रक्त को साफ करने का काम करता है और हल्दी इन महत्वपूर्ण एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ाती है। ये महत्वपूर्ण एंजाइम शरीर में विषाक्त पदार्थों को तोड़कर उनकी मात्रा को कम कर देते हैं। ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में भी मदद करती है और ये सभी कारक लिवर के स्वास्थ्य को अच्छा रखने में मदद करते हैं। हल्दी चाय बनाने के लिए उबलते पानी में एक छोटा चम्मच हल्दी डालें और उसे 10 मिनट तक उबलने दें। थोड़ा सा नींबू का रस और एक चुटकी काली मिर्च डालें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *