डिजिटल अर्थव्यवस्था में आएगी तेजी, Google भारत में करेगा 75,000 करोड़ रुपये का निवेश

NEWS कारोबार टेक्नोलॉजी देश मोबाइल साइबर

गूगल (Google) ने आज अपने एक बयान में कहा कि कंपनी भारत में अगले पांच से सात सालों में 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की तैयारी कर रही है। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने आज गूगल फॉर इंडिया डिजिटाइजेशन फंड को पेश किया। इसके जरिए कंपनी देश में निवेश करेगी।

सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) ने कंपनी की सालाना गूगल फॉर इंडिया इवेंट में कहा कि हम यह निवेश इक्विटी इन्वेस्टमेंट, पार्टनरशिप और ऑपरेशनल, इंफ्रास्ट्रक्चर और इकोसिस्टम इन्वेस्टमेंट को मिलाकर करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि ये दर्शाता है कि हमें भारत के भविष्य और इसकी डिजिटल इकॉनमी पर काफी भरोसा है।

गूगल इन चार क्षेत्रों में करेगा निवेश-
प्रत्येक भारतीय को उसकी भाषा में जानकारी तक पहुंच मुहैया कराई जाएगी, चाहे वह कोई भी भाषा बोलता हो।

ऐसे नए प्रोडक्ट बनाना और सेवाओं की शुरुआत की जाएगी जो भारत की यूनीक जरूरतों के लिए काम के हों।

बिजनेसेस को सहयोग देना क्योंकि वह लगातार डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन की ओर बढ़ रहे हैं।

स्वास्थ्य, शिक्षा और एग्रिकल्चर जैसे प्रमुख क्षेत्रों के लिए तकनीक और आर्टिफिशियल इंजेलिजेंस विकसित करना।

Google की ओर से भारत में 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश डिजिटल शिक्षा और टीजर को शिक्षित करने का काम किया जाएगा। डिजिटल इंडिया में डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने का काम किया गया है। लॉकडाउन के दौरान डिजिटल शिक्षा में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है।

पिछले कुछ सालों में गूगल ने कई मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग के साथ अहम साझेदारी की है और सस्ते दरों पर मोबाइल फोन मुहैया कराने की दिशा में काम किया है। Google My Business 26 मिलियन डिजिटाइज्ड हुए है।जबकि 3 मिलियन लोग फिलहाल गूगल पे का इस्तेमाल कर रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *