Kisan Andolan In Delhi

सिंघू बॉर्डर पर चल रही किसान संगठनों की बड़ी बैठक,जानिए सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा…

NEWS Top News

नये कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली बॉर्डर पर किसानों का Andolan पिछले 21 दिनों से जारी है। देश के तमाम हिस्सों से आये किसान अपने मांगों को लेकर अड़े हुए हैं और कड़ाके की सर्दी में Delhi Border पर धरने पर बैठे हुए हैं। वहीं बुधवार को सिंघु बॉर्डर पर किसानों के समर्थन में प्रदर्शन में शामिल शामिल Sant Baba Ram Singh ने खुद को गोली मार कर आत्महत्या कर ली। मोदी सरकार और किसानों के बीच कई राउंड के बातचीत के बाद भी अभी तक कोई नतीजा नहीं निकला है।

किसान दूसरों के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन नहीं कर सकते – सुप्रीम कोर्ट
Supreme Court में अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा कि उनमें से कोई भी फेस मास्क नहीं पहनता है, वे बड़ी संख्या में एक साथ बैठते हैं। कोविड-19 एक चिंता का विषय है, वे गांव जाएंगे और वहां कोरोना फैलाएंगे। किसान दूसरों के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन नहीं कर सकते।


तीन कृषि कानूनों की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए भारत के मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली सर्वोच्च न्यायालय की पीठ ने कहा कि वो फिलहाल कानूनों की वैधता तय नहीं करेगा।


दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली में चल रहे किसानों के प्रदर्शन से संबंधित जनहित याचिका पर विचार करने से इंकार कर दिया। कोर्ट ने कहा कि Supreme Court पहले से ही इस तरह के मामले की सुनवाई कर रहा है।

SC ने जारी किया किसान संगठनों को नोटिस
दिल्ली सीमाओं से प्रदर्शनकारियों को हटाने की मांग वाली याचिकाओं में Supreme Court ने आठ किसान यूनियनों को नोटिस जारी किया है। इस पर भारतीय किसान संगठन के नेता एमएस राय ने कहा कि हमें SC से कोई नोटिस नहीं मिला है। जब हमें नोटिस मिलेगा, तो सभी किसान यूनियन एक चर्चा करेंगे और निर्णय लेंगे।


आंदोलनकारी किसानों को सडक से हटाने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट में आज फिर सुनवाई होगी। सुनवाई दोपहर 12 बजे के बाद होगी। कोर्ट ने बुधवार को हुई सुनवाई में कहा था कि वह कोई भी आदेश देने से पहले आंदोलनकारी संगठनों को भी सुनेगा।


बाबा राम सिंह को कल दी जायेगी अंतिम विदाई
बुधवार को करनाल में बॉर्डर के पास संत बाबा राम सिंह ने आत्महत्या कर ली। जानकारी के मुताबिक Sant Baba Ram Singh के पास से सुसाइड नोट भी मिला है जिसमें वह किसानों पर सरकार के रवैये से आहत थे और ये कदम उठाया। वहीं शुक्रवार को Sant Baba Ram Singh का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

दिल्ली बॉर्डर पर पिछले 21 दिनों से धरने पर बैठे हजारों किसानों को हटाने के लिए दायर याचिका पर आज Supreme Court में सुनवाई होगी। बता दें कि इस मामले पर कल भी सुनवाई हुई थी।

राहुल गांधी का मोदी सरकार पर हमला
बुधवार को किसान आंदोलन में शामिल Sant Baba Ram Singh ने खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली। इस घटना पर राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर हमला बोला है।
कृषि कानूनों के खिलाफ दायर याचिका पर आज Supreme Court सुनवाई करेगा। अर्जी केंद्र सरकार के तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ दायर की गई है।

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक एसोचैम सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि जहां सुधारों के खिलाफ विरोध हो रहा है, वहीं लाखों किसान बिलों के लिए समर्थन व्यक्त करने के लिए एकत्रित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज, ग्वालियर में हजारों किसान इसके लिए एकत्रित हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *