PM Kisan सम्मान निधि के तहत मिलने वाली ये सुविधा हुई बंद, स्कीम को लेकर आया बड़ा अपडेट

PM Kisan Latest Update: प्रधानमंत्री किसान (PM Kisan) सम्मान निधि सरकार की महत्वकांशी योजना है. जिसका लाभ देश के करोड़ों किसान उठा रहे हैं. स्कीम की 10वीं किस्त प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने स्वयं जनवरी फर्स्ट वीक में ट्रांसफर की थी. साथ ही 11वीं किस्त भी इसी माह किसानों के खातों में ट्रांसफर करने की सरकार की प्लानिंग है. पर क्या आपको पता हैं कि किसान सम्मान निधि (Kisan Samman Nidhi)की आधिकारिक वेबसाइट पर इस सुविधा को बंद करने की का बड़ा अपडेट आया है. आपको बता दें कि सरकार ने आधार ओटीपी के जरिए से ई-केवाईसी करवाने की सुविधा को खत्म कर दिया है. इसलिए अब आपको दूसरे तरीके से ई-केवाईसी करानी होगी.

पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर ई-केवाईसी को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया गया है. जिसका सीधा असर उन किसानों पर पड़ेगा जिन्होने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराया है. क्योंकि सरकार ने ओटीपी के जरिए से ई-केवाईसी करवाने की सुविधा को खत्म कर दिया है. इसको लेकर वेबसाइट पर जानकारी दी गई है. हालांकि, जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं करवाई है, वे अब भी नजदीकी सीएससी सेंटर्स जाकर बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन करवा सकते हैं. सिर्फ आधार कार्ड आधारित ओटीपी ऑथेंटिकेशन को सस्पेंड किया गया है.

आपको बता दें कि कुछ किसानों के खाते में 10वीं किस्त का पैसा भी नहीं पहुंचा था. जब उन्होनें मामले की जानकारी की तो पता चला की उनकी केवाईसी नहीं हुई है. हाला ही में सरकार ने ई-केवाईसी का विकल्प दिया था. जिसकी डेट भी दो बार बढ़ाई गई थी. जानकारी के मुताबिक अभी भी कुछ किसानों की केवाईसी नहीं हो पाई है. ऐसे में अब उन्हे मैनुअली जाकर ई-केवाईसी करानी होगी. इसके लिए उन्हे अपने आधार कार्ड को साथ ले जाना होगा. तभी वे किसान 11वीं किस्त का लाभ उठा पाएंगे.

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी