electricity-will-be-costly-in-bihar-increment-of-24-percent-fixed-charges-also-doubled

Electricity Rate Increased In Bihar: बिहार में महंगी हुई बिजली, 24.1% की बढ़ोतरी, फिक्सड शुल्क में इजाफा

बिहार में बिजली उपभोक्ताओं को गहरा झटका लगा है. अब बिहार में लोगों को बिजली के लिए अधिक पैसे देने पड़ेंगे. जी हां! राज्य में अब बिजली महंगी (Costly Electricity) होने जा रही है. दरअसल विद्युत विनियामक आयोग (रेगुलेटरी कमिशन) ने बिहार में बिजली दर में भारी बढ़ोतरी की घोषणा की है. पटना में आज विद्युत विनियामक आयोग के चेयरमैन शिशिर सिन्हा ने शुल्क में बढ़ोतरी की घोषणा की. मिली जानकारी के अनुसार आयोग ने बिजली की दरों में 24.10 प्रतिशत बढ़ोतरी की घोषणा की है.

ऐसे में अब विधुत उपभोक्ताओं को सवा गुना ज्यादा खर्च करना पड़ेगा. इसके साथ ही विद्युत विनियामक आयोग (Electricity Regulatory Commission) ने बिजली बिल फिक्स्ड चार्ज में भी दोगुना से ज्यादा बढ़ोतरी का फैसला सुनाया है. बिजली कंपनियों ने विद्युत विनियामक आयोग से 53.62 फीसदी बढ़ोतरी की मांग की थी. बिजली देने की नई घोषणा करते हुए बिहार विद्युत नियामक आयोग के चेयरमैन ने बताया कि प्रति यूनिट बिजली का दर सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी के आधार पर तय किया जाएगा.

जानें प्रति यूनिटी कितनी महंगी होगी बिजली

बिजली दर में जो बढ़ोतरी की गई है वह सभी केटेगरी के लिए एक साथ लागू होगी. विद्युत नियामक आयोग ने प्रति यूनिट बिजली दरों में बढ़ोतरी के साथी बिहार में इलेक्ट्रिसिटी बिल पर फिक्सड चार्ज में भी बढ़ोतरी का फैसला सुनाया है. वहीं बिजली की दरों में 24.10 प्रतिशत बढ़ोतरी आयोग के अधिकारियों से अधिक की बढ़ोतरी की गई है. ऐसे में बिहार में बिजली करीब 2 रुपये प्रति यूनिट महंगा हो सकता है. दरअसल अब 100 यूनिट तक बिजली यूज करने वाले कस्टमर को 150-200 रुपए ज्यादा चुकाने होंगे. 100 यूनिट से ज्यादा बिजली का उपयोग करने वाले को 1.67 रुपए प्रति यूनिट ज्यादा देने हाेंगे. इसमें फिक्स्ड चार्ज जोड़ दिया जाए तो बढ़ोतरी प्रति यूनिट 2 रुपए से ज्यादा होगी.

पहले 6.95 प्रति यूनिट के दर से मिलती थी बिजली

बिहार में विद्युत नियामक आयोग के फैसले के बाद बिहार में बिजली दर 6.95 प्रति यूनिट था, जो अब बढ़कर 8.62 रुपये प्रति यूनिट हो जाएगा. हालांकि अंतिम रेट सरकार की तरफ से दी जाने वाली सब्सिडी के आधार पर तय होगा कि सरकार प्रति यूनिट 1.83 सब्सिडी देती है. इसके अलावा आयोग ने एक महत्वपूर्ण फैसला सुनाते हुए बिजली दरों के स्लैब को तीन से घटाकर अब दो कर दिया है.

दंतेवाड़ा एक बार फिर नक्सली हमले से दहल उठा SATISH KAUSHIK PASSES AWAY: हंसाते हंसाते रुला गए सतीश, हृदयगति रुकने से हुआ निधन India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh