Delhi Municipal Corporation Bill

Delhi Municipal Corporation Bill: संसद में दिल्ली नगर निगम विधेयक पास

Delhi Municipal Corporation Bill: संसद में दिल्ली नगर निगम विधेयक पास हो गया है। इसे राज्‍यसभा (Rajya Sabha) में ध्वनि मत से मंजूरी दी गई। आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने राज्यसभा (Rajya Sabha) में दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक, 2022 पेश किया। विधेयक राष्ट्रीय राजधानी के तीन नगर निगमों को एकजुट करने के लिए दिल्ली नगर निगम अधिनियम, 1957 में संशोधन की मांग करता है। विधेयक को लोकसभा ने 30 मार्च को पारित किया था। राज्यसभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने बिल को पेश करते हुए कहा कि मैं प्रस्ताव करता हूं कि दिल्ली नगर निगम अधिनियम, 1957 का संशोधन करने के लिए विधेयक पर लोकसभा द्वारा पारित रूप में विचार किया जाए। दिल्ली सरकार का सौतेला व्यवहार सभी 3 एमसीडी के कुशल कामकाज में बाधा डालता है।
यदि राज्य / केंद्र शासित प्रदेश सरकारें नागरिक निकायों के साथ सौतेला व्यवहार करती हैं, तो न तो पंचायती राज और न ही शहरी स्थानीय निकाय सफल होंगे। जो लोग हमें सत्ता के भूखे कहते हैं, उन्हें खुद को आईने में देखना चाहिए। दिल्ली म्यूनिसिपल बिल किसी भी तरह से संघीय ढांचे पर हमला नहीं है।
दिल्‍ली से संबंधित कोई भी कानून लाने का पूरा अधिकार

इससे पहले लोकसभा में विपक्षी सदस्यों की आपत्तियों का जवाब देते हुए गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने कहा था कि इस विधेयक को एमसीडी (MCD) को आत्मनिर्भर बनाने और उसकी सेवाओं को चुस्त-दुरूस्त करने के लिए लाया गया है। उन्होंने दिल्ली सरकार पर एमसीडी (MCD) के साथ सौतेला व्यवहार करने और राज्य वित्त आयोग की अनुशंसा के अनुरूप हिस्सेदारी नहीं देने का आरोप लगाया।
इससे पहले अमित शाह ने MCD विधेयक 2022 पेश करते हुए कहा कि यह संविधान के अनुसार बिल्कुल सही है। इस दौरान उन्होंने कहा कि तीनों नगर निगम को संगठित कर फिर से एक दिल्ली नगर निगम का गठन किया जाए। गृह मंत्री ने कहा कि चूंकि दिल्ली एक केंद्र शासित प्रदेश (यूनियन टेरिटरी ) है, इसलिए भारत सरकार को इससे संबंधित कोई भी कानून लाने का पूरा अधिकार है। कांग्रेस, रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी), और बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) ने लोकसभा में विधेयक पेश करने का विरोध किया था।

दिल्ली नगर निगम संशोधन अधिनियम, 1911 के अनुसार दिल्ली नगर निगम को वर्ष 2011 में दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (SDMC), उत्तरी दिल्ली नगर निगम (NDMC) और पूर्वी दिल्ली नगर निगम (EDMC) सहित तीन नगर निगमों में विभाजित किया गया था।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी