Covid-19 Vaccine

कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन की एक से अधिक खुराक की होगी जरूरत-बिल गेट्स

विदेश

सैन फ्रांसिस्को- दुनिया में अभी आम लोगों के लिए Covid-19 Vaccine आई नहीं है लेकिन इसको लेकर विशेषज्ञों और दिग्‍गज हस्तियों के बयान सामने आने लगे हैं। इसी कड़ी में Bill Gates ने कहा है कि लोगों को Corona से खुद को बचाने के लिए Covid-19 वैक्सीन की कई खुराक लेनी पड़ सकती है। माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक ने बुधवार को कहा कि मौजूदा वक्त कोई भी Vaccine ऐसी नहीं लग रही है जो एक ही खुराक में कारगर साबित हो सके।

मौजूदा वक्‍त में Covid-19 की 150 से अधिक वैक्‍सीन विकास के विभिन्न चरणों में हैं। इनमें से कुछ अब नैदानिक परीक्षण के अगले चरण की ओर अग्रसर हो रही हैं। बिल एवं मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने Covid-19 की काट खोजने के लिए वैश्विक प्रयास में तीस करोड़ डॉलर की आर्थिक मदद दी है। एक ब्लॉग पोस्ट में गेट्स ने पहले कहा था कि महामारी का मुकाबला करने के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी टीके को विकसित करने की तत्काल जरूरत है।


Bill Gates ने कहा है कि हमें अरबों की संख्या में खुराक बनाने की जरूरत है ताकि इन्हें दुनिया के हर हिस्से में पहुंचाया जा सके। हमें ऐसा जल्द से जल्द करने की जरूरत है। उन्‍होंने कहा कि दुनिया को Vaccine की कम से कम 7 अरब खुराक बनाने और उसे बांटने की जरूरत होगी लेकिन Corona को हराने के लिए कई डोज दिए जाने की स्थिति में 14 अरब खुराक की जरूरत पड़ेगी। उल्‍लेखनीय है कि दुनिया में Corona संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। मौजूदा वक्‍त में Corona संक्रमण के मामले बढ़कर 15,166,401 हो गए हैं जबकि मृतकों की संख्‍या 621,890 हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *