Coronavirus Vaccine

कोविड वैक्सीन की डोज लेते ही हेल्थ वर्कर की तबीयत खराब, जानिए क्या कहते हैं वैज्ञानिक

विदेश हेल्थ

कोरोना वायरस से निपटने के लिए अमेरिका और ब्रिटेन समेत दुनियाभर के देश गंभीर हो चुके है। जानलेवा Coronavirus से निपटने के लिए भारत में भी जोर शोर से तैयारी चल रही है। भारत सरकार ने Vaccine को लेकर गाइडलाइंस भी जारी कर दिया है। इसी कड़ी में Corona महामारी से निपटने के लिए पूरी दुनिया में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल जारी है।


हालांकि, कुछ Vaccine जहां अपना असर दिखा रहीं हैं, वहीं कुछ के साइड इफेक्ट भी दिखना शुरू हो गये हैं। इस कड़ी में अब फाइजर वैक्सीन का भी नाम जुड़ गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के अलास्का शहर के एक हेल्थ वर्कर को फाइजर वैक्सीन का डोज देने के साथ ही उसे कई तरह की गंभीर एलर्जी होने लगीं।


बताया जा रहा है कि उस हेल्थ वर्कर को वैसी ही मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है, जैसा पिछले हफ्ते ब्रिटेन में 2 लोगों को हुई थी। हालांकि, मरीज की हालत अब स्थिर है। मध्यम आयु वर्ग के इस मरीज का इलाज एलर्जी ट्रीटमेंट से किया गया जिसके बाद उसकी हालत में सुधार हुआ।

इस मामले पर ब्रिटेन के मेडिकल रेगुलेटर का कहना है कि जिन लोगों को एनाफिलेक्सिस की समस्या है या फिर कोई दवा या खाने की कुछ खास चीजों से एलर्जी हो जाती है, उन लोगों को फाइजर-बायोएनटेक की COVID-19 Vaccine नहीं लेनी चाहिए।

उधर, अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन का इस मामले पर कहना है कि एलर्जी वाले लोगों को वैक्सीन लेने से पहले पूरी सुरक्षा ले लेनी चाहिए। वहीं, फाइजर के मुताबिक, हमारी Vaccine एक स्पष्ट चेतावनी के साथ दी जा रही है कि जिन लोगों को एनाफिलेक्सिस या एलर्जी की दिक्कत है, उन लोगों को इलाज के लिए तैयार रहना चाहिए। उल्लेखनीय है कि अमेरिका में इसी हफ्ते से वैक्सीनेशन शुरू किया गया है और सबसे पहले ये हेल्थकेयर वर्कर्स और नर्सों को दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *