Farmers Protest in Delhi

Farmers Protest:यूपी गेट पर धरना दे रहे किसानों ने दिल्ली की ओर किया कूच

NEWS Top News

सिंघू बॉर्डर पर किसानों के Protest स्थल मौजूद रहे दिल्ली पुलिस के 2 अधिकारी Corona पॉजिटिव पाए गए हैं। इसकी जानकारी पुलिस विभाग ने दी है। बताया जा रहा है कि एक DCP और एक एडिशनल DCP का भी Corona जांच के लिए सैंपल लिया गया है। बता दें कि पूर्वी जिला प्रशासन की ओर से किसानों के लिए Covid जांच शिविर भी लगाया गया है। लेकिन, किसानों ने यह कहते हुए टेस्ट करवाने से मना कर दिया कि टेस्ट करके पॉजिटिव दिखा दोगे और फिर आइसोलेट व क्वारंटाइन कर दोगे। अंत में बॉर्डर पर तैनात दिल्ली पुलिस के 15 जवानों ने Corona का रैपिड टेस्ट करवाया, सभी नेगेटिव आए।

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने शुक्रवार को कहा कि सरकार और किसान दोनों को पीछे हटना होगा, सरकार कानून वापस ले और किसान अपने घर चला जाएगा।
टीकरी बॉर्डर पर किसानों का प्रदर्शन लगातार 16वें दिन भी जारी है। प्रदर्शनकारी शनिवार को दिल्ली-आगरा और दिल्ली-जयपुर हाईवे जाम करेंगे।


कुंडली बार्डर पर किसानों का धरना 14वें दिन भी जारी रहा। धरनास्थल पर बृहस्पतिवार को काफी किसान जुट गए थे। इस दौरान किसानों के जत्थेदार लगातार मंच से शांतिपूर्ण प्रदर्शन की अपील भी करते रहे। प्रदर्शन में हिंसा न हो, इसके लिए सभी जत्थेदारों के नंबरों को मिलाकर कई वाट्सएप ग्रुप बना लिए हैं। कोई भी संदेश देने के लिए उसे वाट्सएप ग्रुप पर भेजा जाता है और फिर मुख्य मंच से भी नियमों के बारे में जानकारी दी जाती है। सुरक्षा और अलग-अलग जत्थों तक संदेश पहुंचाने के काम में युवाओं और बुजुर्गों को एक साथ लगाया गया है, ताकि कोई गड़बड़ी न हो।
जंतर-मंतर पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था होने के चलते कोई भी प्रदर्शनकारी संगठन या व्यक्ति धरना स्थल तक नहीं पहुंच पा रहा है। बृहस्पतिवार को भी कई संगठन किसानों के पक्ष में प्रदर्शन करने के लिए पहुंचे थे, लेकिन दिल्ली पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों ने किसी को भी अंदर नहीं जाने दिया। इसके बाद प्रदर्शनकारी लाल बत्ती के पास जाकर धरने पर बैठ गए और किसानों की मांगों का समर्थन किया।


किसान आंदोलन के चलते ट्रेनों का शेड्यूल बदल गया है। रेलवे की तरफ से शुक्रवार को ट्रेनों के संचालन में बदलाव कर दिया गया है। अंबाला के रास्ते पंजाब, अमृतसर आने-जाने वाली करीब 4 ट्रेनों को पूर्ण रूप से बंद किया गया। इसके अलावा कुछ ट्रेनों को अंबाला छावनी रेलवे स्टेशन तक ही चलाया जाएगा। यह ट्रेन पंजाब-अमृतसर के लिए बंद रहेगी। रेलवे की ओर से प्रभावित ट्रेनों की सूची जारी कर दी गई है। ये ट्रेन रहेंगी रद : ट्रेन नंबर 05211 अप डिब्रूगढ़-अमृतसर स्पेशल और वापसी में ट्रेन नंबर 05212 डाउन अमृतसर- डिब्रूगढ़ स्पेशल ट्रेन को रद किया गया है। इसके अलावा ट्रेन नंबर 02379 अप जलियांवाला बाग COVID-19 स्पेशल और वापसी में इसी ट्रेन को रद किया गया। इसके अलावा ट्रेन नंबर 04652 अमृतसर-जयनगर और 04652 जयनगर-अमृतसर अंबाला तक ही चलेगी। ट्रेन नंबर 08237 छत्तीसगढ़ स्पेशल ट्रेन का अंबाला तक ही संचालन होगा।


वहीं, चिल्ला बॉर्डर पर धरने पर बैठे किसानों को दिल्ली पुलिस ने वीरवार को गांधीगिरी दिखाते हुए गुलाब के फूल दिए। इसके साथ ही Corona के नियमों के प्रति जागरूक भी किया। मयूर विहार ACP सचिन कुमार ने सामाजिक कार्यकर्ता मृदुल अवस्थी के साथ मिलकर किसानों को मास्क व सैनिटाइजर भी वितरित किए। एसीपी ने किसानों से अपील की कि Corona संक्रमण के चलते दूरी बनाकर बैठें, मुंह पर MASK लगाए रखें। साथ ही समय-समय पर अपने हाथों को धोते रहें या फिर सैनिटाइज करते रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *