National University of Singapore developed breath test for covid-19

वैज्ञानिकों को कामयाबी हासिल-अब महज एक मिनट में पता चलेगा कोविड संक्रमण का पता

विदेश हेल्थ

Coronavirus के संक्रमण को कम करने की दिशा में विज्ञानियों को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। Singapore के शोधकर्ताओं ने एक ऐसा ब्रीथ टेस्ट विकसित किया है जो 1 मिनट के भीतर संक्रमण का पता लगा सकता है। इसकी खासियत को देखते हुए Singapore के स्वास्थ्य अधिकारी बड़े स्तर पर इसके इस्तेमाल की योजना बना रहे हैं।

नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के शोधकर्ताओं ने कहा कि इस टेस्ट के लिए व्यक्ति को एक डिस्पोजेबल माउथपीस में जोर से फूंक मारनी होती है जो सैंपल एकत्र करने वाली मशीन से जुड़ा रहता है। इसके जरिये व्यक्ति की सांसों में वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों का 90 फीसद सटीक पता लगाया जा सकता है।

एक बयान में शोधकर्ताओं ने कहा है कि मुंह से हवा निकलने के बाद एक स्पेक्ट्रोमीटर में एकत्र होती है और वहां मशीन लर्निग के जरिये उसका विश्लेषण कर यह पता लगाया जाता है कि उसमें Coronavirus के तत्व तो मौजूद नहीं हैं। खास बात यह है कि अपना निष्कर्ष निकालने में मशीन एक मिनट से भी कम समय लेती है। यूनिवर्सिटी ने एक बयान में कहा है कि नई तकनीक एनयूएस के स्टार्ट-अप ब्रीथोनिक ने विकसित की है, जो संक्रमण की पहचान के लिए तेजी और सुविधाजनक समाधान प्रदान करता है।


बीमारियों का मार्कर है वीओसी

ब्रीथोनिक के CEO डॉ. जिया जुनान ने कहा, ‘वीओसी लगातार मानव कोशिकाओं में विभिन्न जैव रासायनिक प्रतिक्रियाओं द्वारा निíमत होते हैं। विभिन्न प्रकार की बीमारियों के कारण इसमें विशिष्ट परिवर्तन होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप किसी व्यक्ति की सांस की प्रोफाइल में भी परिवर्तन होते रहते हैं। इस तरह सार्स-सीओवी -2 के कारण होने वाली कोरोना जैसी बीमारियों के लिए इन्हें मार्कर के रूप में मापा जा सकता है।’

READ MORE:   दुनिया भर में कोविड मरीजों की संख्या 1.8 करोड़ के पार, अब तक 6 लाख 87 हजार से ज्यादा की मौत


जल्द बड़े स्तर पर शुरू होगी नई जांच

इस स्टार्टअप के सीओओ डु फांग ने कहा, ‘इस सिस्टम के माउथपीस में एक वाल्व और एक जाल होता है जो मशीन में प्रवेश करने वाली हवा में लार को जाने से रोकता है। इससे किसी दूसरे व्यक्ति को संक्रमण फैलने की संभावना कम हो जाती है।’न्यूज एशिया चैनल की एक रिपोर्ट के अनुसार, Singapore के स्वास्थ्य अधिकारियों ने नई तकनीक को हाथों हाथ लिया है। इसके जरिये जांच के लिए 3 चरणों में योजना बनाई जा रही है। उम्मीद है कि जल्द ही बड़े स्तर पर जांच भी शुरू हो जाएगी।


बता दें कि Singapore में अब तक Corona के कारण लगभग 58 हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 28 की जान जा चुकी है। संक्रमितों में सबसे ज्यादा डॉरमेट्री में रहने वाले लोग हैं। Corona का प्रकोप ज्यादा न फैले इसके लिए यहां प्रशासन ने कई सख्त नियम लागू किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *