आज से AIIMS में शुरू होगा COVAXIN का ह्यूमन ट्रायल, 12 अन्य सेंटर्स में ह्यूमन ट्रायल है जारी

Corona Updates Top News

कोरोना वायरस के संक्रमण की बढ़ती रफ्तार के बीच इस जानलेवा वायरस से जारी जंग में रूस, अमेरिका, ब्रिटेन की ही तरह भारत में भी वैक्सीन बनाने की दिशा में तेजी से काम चल रहा है। देश की कई संस्थान इस पर काम कर रही हैं। इसी कड़ी में दिल्ली के एम्स में स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN का ह्यूमन ट्रायल आज से शुरू हो जाएगा। इससे पहले बीते शनिवार को दिल्ली के AIIMS अस्पताल की एथिक्स कमेटी ने कोरोना वैक्सीन COVAXIN के ह्यूमन के फेज-1 ट्रायल को मंजूरी दी थी। अब इस दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है।

आपको बता दें दिल्ली के AIIMS में आज से शुरू हो रहे ह्यूमन ट्रायल के लिए महज 10 घंटे के अंदर 1000 से अधिक लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। फिलहाल दिल्ली-एनसीआर में रहने वालों को केवल एनरोलमेंट की अनुमति दी गई है। वैक्सीन को लेकर पूरे देश में 12 अन्य सेंटर्स ने पहले ही परीक्षण शुरू कर दिया है।

इस बारे में एम्स के प्रोफेसर डॉक्टर संजय राय ने बताया कि, 07428847499 नंबर पर कॉल करके वैक्सीन ट्रायल के लिए अपना नाम रजिस्टर कराया जा सकता है। वहीं ट्रायल के लिए नाम रजिस्ट्रेशन को लेकर ctaiims.covid19@gmail.com पर मेल कर सकते हैं।

बता दें इस ट्रायल के लिए सिर्फ 18 साल से ऊपर और 55 साल से कम उम्र के लोग ही ट्रायल में शामिल हो सकेंगे। जिस शख्स पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल होगा उसका कोविड टेस्ट किया जाएगा। खून, लीवर, बीपी और किडनी समेत तमाम टेस्ट में स्वस्थ पाए जाने वाले को ही वैक्सीन की डोज दी जाएगी।

देश में कोरोना मरीजों की संख्या 10 लाख 77 हजार के पार जा पहुंची है। वहीं 26 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वैक्सीन बनाने की दिश में दुनियाभर में 140 वैक्सीन पर रिसर्च चल रहा है। सभी ने करीब करीब दो फोज को पूरा कर लिया है, और अंतिम ट्रायल किया जा रहा है, लेकिन पूर्ण रूप से सफलता किसी को नहीं मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *