# Coronavirus Cases in India

देश में बढ़ रहा कोरोना संक्रमण पर मुख्यमंत्रियों के साथ बुधवार को बैठक करेंगे पीएम मोदी- लोगों से की अपील

देश में कोविड (Covid) संक्रमण का बढ़ना पिछले कुछ दिनों से लगातार जारी है। एक दिन में कोविड के 2,593 नए मामले सामने आए। इससे सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 15,873 हो गई। कोरोना (Corona) के बढ़ते खतरे को देखते हुए सरकार भी सतर्क हो गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) बुधवार को मुख्यमंत्रियों के साथ इस मसले पर एक बैठक करेंगे। यह बैठक वीडियो कांफ्रेंस के जरिये होगी। प्रधानमंत्री मोदी कोरोना (Corona) महामारी की रोकथाम के लिए पहले भी कई बैठकें कर चुके हैं।
त्योहार मनाएं लेकिन सतर्कता के साथ

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि सभी त्योहार संयम, पवित्रता, दान और सद्भाव की शिक्षा देते हैं। इन पर्वों को खूब उल्लास और सौहार्द के साथ मनाइए लेकिन कोरोना (Corona) महामारी को देखते हुए सभी को सतर्क भी रहना है। कोरोना से बचाव के लिए मास्क लगाएं, नियमित अंतराल पर हाथ धोते रहें। इसके अलावा जो भी जरुरी उपाय हैं आप उनका पालन करते रहें।

लोगों से सतर्कता बरतने की अपील
प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को अपने मन की बात कार्यक्रम में कहा कि आने वाले दिनों में अक्षय तृतीया, ईद, भगवान परशुराम की जयंती और वैशाख बुद्ध पूर्णिमा जैसे पर्व हैं। ऐसे में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए सतर्क रहने की जरूरत है। पीएम मोदी (PM Modi) ने देशवासियों से सतर्क रहने, मास्क पहनने, उचित दूरी का पालन करने और लगातार हाथ धोने रहने जैसे उपायों का पालन करने की अपील की।

आइआइटी मद्रास में बढ़े कोरोना मरीज
इस बीच आइआइटी मद्रास में कोरोना (Corona) मरीजों की संख्या रविवार को बढ़कर 60 हो गई। इससे एक दिन पहले संस्थान में संक्रमितों की संख्या 55 थी। तमिलनाडु के स्वास्थ्य विभाग ने जिला अधिकारियों से कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण को नियंत्रित करने के प्रयासों में ढिलाई नहीं बरतने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री एमके स्टालिन सोमवार को सभी जिला कलेक्टरों और जिला स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।

मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम मोदी करेंगे बैठक
रिपोर्ट के मुताबिक देश में कोरोना (Corona) संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। आधिकारिक सूत्रों की मानें तो केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण हालात पर प्रजेंटेशन देंगे।

44 मरीजों की मौत

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से रविवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में एक दिन में 44 और मरीजों की मौत हो गई। सक्रिय मरीजों की संख्या संक्रमण के कुल मामलों का 0.04 प्रतिशत है। कोविड-19 से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 98.75 प्रतिशत है। आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कोविड-19 (Covid-19) के सक्रिय मामलों की संख्या में 794 की वृद्धि दर्ज की गई है।
टीकाकरण : 187.67 करोड़ से अधिक डोज दी गई

देश में संक्रमण की दैनिक दर 0.59 प्रतिशत दर्ज की गई और साप्ताहिक संक्रमण दर 0.54 प्रतिशत दर्ज की गई। कोविड के चलते मृत्यु दर 1.21 प्रतिशत है। देशव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 187.67 करोड़ से अधिक डोज दी जा चुकी हैं।

दिल्‍ली में एक दिन में 1,083 मामले

रिपोर्ट के मुताबिक दिल्‍ली में कोरोना (Corona) की रफ्तार में तेजी देखी जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार दिल्ली में रविवार को कोरोना (Corona) संक्रमण के 1,083 मामले सामने आए। 10 फरवरी के बाद से कोरोना (Corona) के मामलों में यह सबसे बड़ा दैनिक उछाल है। यही नहीं बीते 24 घंटे में संक्रमण से एक व्‍यक्ति की मौत हो गई है। इसके साथ ही दिल्‍ली में पाजीटिविटी रेट 4.48 प्रतिशत हो गई है। दिल्‍ली में अब तक कोरोना (Corona) के 18,74,876 मामले सामने आए हैं जबकि 26,168 लोगों की मौत हुई है।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी