Realesed Rjd Manifesto

बिहार का रण:तेजस्वी ने जारी किया RJD का संकल्प पत्र,10 लाख युवाओं को नौकरी का वादा

elections NEWS Top News

महागठबंधन का कॉमन Meifesto घोषित होने के बाद राष्ट्रीय जनता दल ने अपना अलग से संकल्प पत्र जारी किया है। ‘हमारा प्रण’ नाम से जारी 16 पेज के मेनोफेस्टो में नए स्थायी पदों का सृजन कर के कुल 10 लाख नौकरियों की समय बाद बहाली की प्रक्रिया पहले ही कैबिनेट बैठक में पहली दस्तखत के साथ शुरू होगी। Tejaswi yadav ने राजद नेताओं की उपस्थिति में इसे जारी करते हुए कहा कि यह कोई संकल्प पत्र नहीं बल्कि हमारा प्रण है। Tejaswi ने कहा कि राजद के इस संकल्प पत्र में लालू प्रसाद यादव और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के विचार भी है इसमें समाहित हैं।
नए स्थायी पदों का सृजन कर के कुल 10 लाख नौकरियों की समय बाद बहाली की प्रक्रिया पहले ही कैबिनेट बैठक में पहली दस्तखत के साथ शुरू होगी।

संविदा प्रथा को समाप्त कर सभी कर्मचारियों को स्थाई कर समान काम समान वेतन दिया जाएगा और सभी विभागों में निजीकरण को समाप्त किया जाएगा।
रोजगार सृजन के उद्योगों को प्रोत्साहन हेतु नई औद्योगिक पॉलिसी के तहत प्रभावी टैक्स डिफरेंट एवं टैक्स वेइवर स्कीम लाई जाएगी, जिसमें नए उद्योगों की स्थापना के अंतर्गत किए गए निवेश निवेशकों में सब्सिडी एवं अधिक रोपित करों में एक निश्चित अवधि तक छूट दी जाएगी।

नियोजित शिक्षकों को वेतनमान कार्यपालक सहायकों लाइब्रेरियन उर्दू शिक्षकों की बहाली की जाएगी राज्य के मूलनिवासी युवाओं के भी सरकारी बहाली परीक्षाओं में फॉर्म निशुल्क होंगे तथा राज्य में के अंतर्गत गृह जिला से परीक्षा केंद्र तक की यात्रा मुक्त होगी।

कार्यालय सहायक, सांख्यिकी स्वयं सेवक, लाइब्रेरियन ,उर्दू शिक्षकों, आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका, आशा कर्मी, ग्रामीण चिकित्सकों, जीविका दीदियों की मांगों को पूरा किया जाएगा।

हेल्थ केयर सेक्टर में निजी एवं असंगठित क्षेत्रों के माध्यम से प्रत्यक्ष नौकरियों व परोक्ष रोजगार के लाखों अवसर सृजित किए जाएंगे।

जीविका कैडरों को नियमित वेतनमान पर स्थाई नौकरी के साथ समूहों के सदस्यों को ब्याज मुक्त ऋण देंगे।

कॉरपोरेट जगत के तकनीकी प्रशिक्षकों की देखरेख में सरकारी निर्देशानुसार कौशल विकास केंद्रों की स्थापना होगी जहां परंपरागत कौशल के साथ-साथ उद्योग जगत के प्रश्न कौशल सॉफ्ट स्किल्स का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

हर जिले में रोजगार केंद्रों की स्थापना होगी अधिकतम 200 दिनों में कौशल योग्यता अनुरूप निजी व सरकारी उपक्रम में रोजगार देने अथवा रोजगार के विकल्प उपलब्ध करवाने की जिम्मेदारी होगी।

रोजगार प्रक्रिया में गैर-सरकारी बिचौलियों एजेंसियों को हटाकर सीधा युवाओं को लाभ दिया जाएगा।

श्रमिकों के हित में सरकारी विभागों उपक्रमों को निजी हाथों में जाने से रोकने का प्रावधान किया जाएगा।

बिहार में किसान आयोग, व्यवसायी आयोग, युवा आयोग और खेल आयोग का गठन किया जाएगा।

Tejaswi ने इस मौके पर NDA को अपने निशाने पर लिया और कहा कि हम 10 लाख नौकरी की बात करते हैं और वे लोग रोजगार के तहत तो पकौड़ा तलने और नाला की सफाई की बात करते हैं. हमको बिहार बेहतर बनाना है इसके लिए नेशनल एवरेज पर पहुंचना होगा। झूठा वादा करना हो BJP-JDU की तरह तो हम भी कुछ भी कह सकते थे।

तेजस्वी ने कहा कि Nitish Kumar ने तो 10 लाख नौकरी के सवाल पर ही हाथ खड़ा कर दिया है। बीजेपी कहती है 19 लाख रोजगार देंगे, लेकिन नेतृत्व तो Nitish Kumar ही करेंगे। आखिर ये लोग बेबकूफ़ किसको बनाते हैं।

Corona ग्रसित बिहार के डिप्टी CM सुशील मोदी की जल्द स्वस्थ्य होने की कामना करते हुए तेजस्वी ने कहा कि वे तो जलजमाव में हाफ पैंट में भाग जाते हैं, अपराधियों के सामने हाथ जोड़ते हैं और यह भी कहते हैं कि लोग शौक से बाहर जाते हैं। ये है बिहार में BJP का चेहरा।

Tejaswi ने कहा कि नियोजित शिक्षकों के लिए भी समान काम समान वेतन देने का काम हम लोग करेंगे। हम लोगों ने बिहार के सामने विजन डोकमेंट रखा है, झूठ नहीं बोलते। Nitish Kumarसे बिहार नही संभल रहा वो थक चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *