छत्‍तीसगढ़ में शराब की होम डिलीवरी शुरू

छत्तीसगढ़ देश

दिल्‍ली में शराब की दुकानों के बाहर कई किलोमीटर लंबी लाइन नजर आ रही है। वहीं, कर्नाटक में कुछ लोग Wine की दुकानों के बाहर ही नाश्‍ता करते नजर आए। उधर, कई राज्‍यों में शराब के शैकीनों को पुलिस के डंडे भी खाने पड़ रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद उनका हौसला कम नहीं हो रहा है। हालांकि, इस बीच देश का एक राज्‍य ऐसा भी है, जहां शराब की Home Dilivery शुरू हो गई है। एक शख्‍स 5 लीटर तक Wine घर मंगवा सकता है।


पांच लीटर तक Wine की Home Dilivery के लिए सिर्फ MRP से 120 रुपये ज्‍यादा चुकाने होंगे। Wine के शौकीनों के लिए ये Home Dilivery चार्ज कोई ज्‍यादा नहीं है। दरअसल, दिल्‍ली के एक Wine के शौकीन ने बताया कि Lockdown के दौरान उन्‍हें 100 रुपये की Wine 300 रुपये में मिल रही है। लेकिन यहां हम साफ कर दें कि दिल्‍ली की केजरीवाल सरकार ने Wine के शैकीनों को होम डिलीवरी का तोहफा नहीं दिया है।


शराब की Home Dilivery करने का एलान Chhattisgarh सरकार ने किया है। बताया जा रहा है कि राज्य सरकार ने शराब के शौकीनों की सहूलियत और Wine दुकान में भीड़ कम करने के लिए शराब की Home Dilivery शुरू कर दी है। Wine के शौकीन अब मोबाइल ऐप और वेबसाइट के माध्यम से शराब खरीद सकते हैं। प्रदेश सरकार ने Wine की Home Dilivery की व्यवस्था ग्रीन जोन एरिया में शुरू की है। एक ग्राहक एक बार में 5000 एमएल तक का ऑनलाइन ऑर्डर कर सकता है।

राज्‍य के उच्‍च अधिकारियों ने बताया, राज्य की Wine दुकानें छत्तीसगढ़ स्टेट मार्केटिंग कॉरपोरेशन द्वारा संचालित की जाती हैं। शराब दुकानों में भीड़ को नियंत्रित करने और शारीरिक दूरी के पालन को देखते हुए डिलीवरी बॉय के माध्यम से Wine की आपूर्ति की व्यवस्था की शुरुआत की गई है। यह व्यवस्था वर्तमान में ग्रीन जोन में शुरू हो गई है।

READ MORE:   गाजियाबाद: घंटाघर रामलीला मैदान में जूटे हजारों मजदूर

गौरतलब है कि केंद्र के निर्देशानुसार Lockdown-3 के दौरान राज्‍यों के ग्रीन जोन में Wine की दुकाने खुल सकती हैं। ऐसे में 4 मई को जब Chhattisgarh में Wine की दुकानों को खोला गया, तो वहां भारी भीड़ देखने को मिली। इस दौरान शारीरिक दूरी की भी लोगों ने धज्जियां उड़ाई। इस भीड़ में Coronavirus संक्रमण के बढ़ने का काफी खतरा है। इसलिए Chhattisgarh सरकार ने Wine की Home Dilivery करने का निर्णय लिया है। सुनने में आया है कि कुछ अन्‍य राज्‍य सरकारें भी Wine की Home Dilivery करने पर विचार कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *