CBI in duping 28 banks

देश का सबसे बड़ा बैंकिंग घोटाला! एबीजी शिपयार्ड ने 28 बैंकों को लगाया इतने करोड़ का चूना

देश के सबसे बड़े बैंक धोखाधड़ी मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) ने एबीजी शिपयार्ड (ABG Shipyard) लिमिटेड और उसके तत्कालीन चेयरमैन व प्रबंध निदेशक ऋषि कमलेश अग्रवाल और अन्य आरोपितों के ठिकानों पर शनिवार को छापे मारे। इनके खिलाफ भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) के नेतृत्व वाले 28 बैंकों के कंसोर्टियम के साथ 22,842 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप है।

ये बनाए गए आरोपी
अधिकारियों ने बताया कि अग्रवाल के अलावा कंपनी के तत्कालीन कार्यकारी निदेशक संतनाम मुथुस्वामी, निदेशकों अश्विनी कुमार, सुशील कुमार अग्रवाल और रवि विमल नेवतिया एवं एबीजी इंटरनेशनल प्रा.लि. नामक कंपनी का भी आरोपित बनाया गया है। कंपनी और उसके अधिकारियों के खिलाफ आइपीसी और भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी, विश्वासघात और आधिकारिक पद के दुरुपयोग से संबंधित धाराओं में केस दर्ज किया गया है।


13 जगहों पर छापेमारी

सीबीआइ (CBI) की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सूरत, भरूच, मुंबई, पुणे इत्यादि 13 जगहों पर निजी कंपनी समेत आरोपितों के परिसरों की शनिवार को तलाशी ली गई, जिसमें कई आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए गए हैं।

2019 में दर्ज कराई गई थी शिकायत

एसबीआइ (SBI) की तरफ से सबसे पहले 8 नवंबर, 2019 को शिकायत दर्ज कराई गई थी, जिस पर सीबीआइ (CBI) ने 12 मार्च, 2020 को कुछ स्पष्टीकरण मांगे थे। बैंक ने उसी साल अगस्त में नए सिरे से शिकायत दर्ज कराई थी। डेढ़ साल की जांच पड़ताल के बाद सीबीआइ (CBI) ने सात फरवरी को एफआइआर (FIR) दर्ज किया था। अन्‌र्स्ट एवं यंग द्वारा फोरेंसिक आडिट में सामने आया था कि आरोपितों ने 2012-17 के दौरान धन का दुरुपयोग किया और उसे दूसरे मदों में लगाया।


कंपनी ने लोन में मिली रकम को दूसरे मद में लगाया

सीबीआइ (CBI) ने कहा है कि कंपनी ने लोन में मिली रकम का उपयोग बैंकों द्वारा जारी किए गए उद्देश्यों के अलावा दूसरे उद्देश्यों के लिए किया। एसबीआइ (SBI) की शिकायत के अनुसार, कंपनी पर बैंक का 2,925 करोड़, आइसीआइसीआइ बैंक का 7,089 करोड़, आइडीबीआइ बैंक का 3,634 करोड़, बैंक आफ बड़ौदा का 1,614 करोड़, पीएनबी का 1,244 और आइओबी का 1,228 करोड़ का बकाया है। कंपनी के लोन अकाउंट को जून 2016 में एपीए घोषित कर दिया गया था।

जहाज निर्माण व मरम्मत के काम से जुड़ी है एबीजी शिपयार्ड

एबीजी शिपयार्ड लिमिटेड एबीजी समूह की प्रमुख कंपनी है जो जहाज निर्माण और जहाज की मरम्मत में लगी है। शिपयार्ड गुजरात के दहेज और सूरत में स्थित है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी