Banks closed in august month

पहले कर लें जरूरी लेन-देन,कल से 11 दिन बंद रहेंगे बैंक

कारोबार देश

बैंक कर्मियों के लिए अगस्त महीना छुट्टियों से भरा रहने वाला है, वहीं दैनिक लेनदेन करने वाले ग्राहकों के लिए परेशानी वाला हो सकता है। अगस्त माह में कुल 11 दिन बैंक बंद रहेंगे और इसकी शुरुआत शनिवार से 3 दिन की छुट्टी से हो रही है। इसीलिए ग्राहकों के पास छुट्टी से पहले ही जरूरी लेन-देन करने का ही समय रहेगा।

Corona संक्रमण और Lockdown के चलते वैसे भी बैंकों में कामकाज अभी सुचारु नहीं हो पा रहा है। बीते दिनों Lockdown और हॉटस्पॉट वाले क्षेत्र में कुछ दिन Bank बंद भी कर दिए गए थे। Lockdown खुलने के बाद जुलाई माह में बैंकों में कामकाज ने कुछ गति पकड़ी थी लेकिन अगस्त में एक बार फिर रफ्तार सुस्त होने वाली है। अगस्त महीने में 11 दिन Bank बंद रहने वाले हैं, इस तरह महीने में बचे सिर्फ 19 दिन ही कामकाज वाले होंगे। इन्हीं दिनों में ग्राहक भी अपने लेनदेन कर सकेंगे। Bank में अवकाश की शुरुआत पहली अगस्त हो जाएगी।

एक अगस्त यानी शनिवार को बकरीद की वजह से बैंकों में अवकाश रहेगा। 2 अगस्त को रविवार है और फिर 3 अगस्त को रक्षाबंधन पर छुट्टी रहेगी। इसके बाद 8 अगस्त को दूसरे शनिवार और 9 को रविवार का अवकाश रहेगा। 12 अगस्त को जन्माष्टमी है और 15 को स्वतंत्रता दिवस, 16 अगस्त को रविवार का अवकाश होगा। 22 और 23 अगस्त को फिर चौथे शनिवार और रविवार का अवकाश रहेगा। अंत में 30 अगस्त को रविवार का अवकाश है। इसी दिन मोहर्रम भी है। Bank अधिकारी मान रहे हैं कि मोहर्रम की तिथि एक दिन आगे या पीछे हुई तो एक और छुट्टी 29 या 31 अगस्त को बढ़ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *