Afghan Varsities

Taliban in Afghanistan: तालिबान का नया फरमान- अब अलग-अलग होंगी लड़के-लड़कियों की क्लासेज

Taliban in Afghanistan: अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) सरकार ने अब को-एजुकेशन पर रोक लगाने का फरमान जारी किया है। इस क्रम में सप्ताह में तीन दिन केवल लड़कियों के लिए यूनिवर्सिटीज में पढ़ाई होगी और बाकी के 3 दिन लड़कों के लिए कालेज खुलेंगे। तालिबान (Taliban) के इस फैसले की देशभर में निंदा की जा रही है। यूनिवर्सिटी के लेक्चरर्स व विद्यार्थियों ने इसे पूरी तरह गलत बताया है। स्थानीय मीडिया के अनुसार तालिबान (Taliban) सरकार ने लड़कों और लड़कियों के कालेज में पढ़ने के लिए अलग अलग दिन निर्धारित कर दिया है।
सरकार का नेगेटिव नहीं पाजिटिव हो दखल

टोलो न्यूज ने यूनिवर्सिटी के लेक्चरर महदी आरेफी (Mahdi Arefi) के हवाले से बताया , ‘शिक्षण संस्थानों में सरकार का दखल पाजिटिव होना चाहिए न कि नेगेटिव । सरकार को नए फैकल्टी और नए एजुकेशनल अवसरों को उपलब्ध कराना चाहिए।’ तालिबान (Taliban) के इस ऐलान के अनुसार देश के विश्वविद्यालयों के लिए नया शेड्यूल निर्धारित कर दिया गया है। विद्यार्थियों की ओर से इसकी कड़ी निंदा की जा रही है।
तालिबान के काबिज होते ही अफगान में खराब हैं हालात

अहमद जाकी नामक छात्रा ने बताया, ‘जब मैं यूनिवर्सिटी गई वहां कोई क्लास नहीं था।’ बता दें कि अफगानिस्तान (Afghanistan) की सत्ता पर काबिज होने के बाद तालिबान ने यूनिवर्सिटी में लड़क-लड़कियों के साथ पढ़ने पर रोक लगा दिया था। इसके तहत लड़कियों के लिए सुबह कक्षाओं को निर्धारित किया गया था और लड़कों के लिए दोपहर में कक्षाएं लगानी शुरू की गईं थीं। हाल में ही तालिबान (Taliban) ने लड़कियों के लिए शिक्षा पर रोक लगा दी। हालांकि इस फैसले को वापस ले लिया गया और स्कूलों का खुलना अभी बाकी हैं।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी