यूपी चुनाव में लगा रईसों का रेला! सियासी समर में किस्मत आज़मा रहे 6 अरबपति और 540 करोड़पति उम्मीदवार

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Elections 2022) में इस बार करोड़पति उम्मीदवारों की भरमार है तो वहीं 6 अरबपति प्रत्याशी भी सियासी समर में खम ठोक रहे हैं. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) और माईनेता.इंफो (Myneta.info) की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार तक दाखिल किए गए 1199 प्रत्याशियों के हलफनामे के मुताबिक उनमें से 6 उम्मीदवारों ने 100 करोड़ रुपये से अधिक की अपनी चल-अचल संपत्ति घोषित की है. इनमें से 2 प्रत्याशी बीजेपी के हैं, तो वहीं 2 समाजवादी पार्टी (सपा) के और एक-एक बसपा तथा कांग्रेस प्रत्याशी हैं.

इस बार अब तक नामांकन दर्ज करा चुके उम्मीदवारों में सबसे रईस नवाब काजिम अली खान हैं, जो रामपुर से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. उन्होंने अपने चुनावी हलफनामे में अपनी कुल चल-अचल संपत्ति 296 करोड़ रुपये बताई है. इसके बाद बरेली कैंट से सपा उम्मीदवार सुप्रिया एरोन का नंबर आता है, जिनके पास 157 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति है.

इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर मेरठ कैंट से बीजेपी उम्मीदवार अमित अग्रवाल का नाम है. उनके पास करीब 148 करोड़ रुपये की संपत्ति है. इसके बाद 140 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक देवेंद्र नागपाल का नाम है. वह नौगांवा सादात सीट से बतौर बीजेपी उम्मीदवार चुनाव मैदान में खड़े हैं.

इसके अलावा मथुरा से बीएसपी उम्मीदवार एसके शर्मा ने 112 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति घोषित की है, जबकि सिकंदराबाद से सपा उम्मीदवार राहुल यादव के पास 100 करोड़ से अधिक की संपत्ति है.

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक 113 विधानसभा सीटों पर 1199 उम्मीदवारों का विश्लेषण किया गया, जिनमें 540 यानी 45 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं. इसके अलावा 303 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं और इनमें से 234 उम्मीदवार के खिलाफ गंभीर क्रिमिनल केस चल रहे हैं.

इस रिपोर्ट में एक और गौर करने वाली है बात यह है कि अब तक दाखिल नामांकन में 51 फीसदी उम्मीदवार ग्रेजुएट या उससे ऊंची शिक्षा हासिल कर चुके हैं. यानी इस बार के चुनाव पढ़े-लिखे उम्मीदवारों की संख्या भी अधिक है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी