Uttar Pradesh weather

यूपी में बिजली गिरने से 28 लोगों की मौत, कई लोग झुलसे

NEWS Top News

उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में मंगलवार दोपहर बाद कहीं रिमझिम तो कहीं झमाझम बारिश के बीच बिजली गिरने से 28 लोगों की मौत हो गई। गाजीपुर में पांच, बलिया-सोनभद्र में 4-4, कौशांबी में 3, चित्रकूट, वाराणसी, जौनपुर, चंदौली में 2-2 और प्रतापगढ़, कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया में एक-एक व्यक्ति के लिए वज्रपात में जानलेवा साबित हुआ। इसके अलावा कई अन्य लोग आकाशीय आफत से झुलसने के बाद अस्पताल में भर्ती हैं। कई मवेशियों के भी झुलसने की सूचना मिली है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिजली गिरने से हुई जनहानि पर शोक व्यक्त किया है। साथ ही जिलाधिकारियों को पीड़ित परिवारों के शीघ्र 4-4 लाख रुपये की सहायता पहुंचाने और घायलों का समुचित उपचार कराने का निर्देश दिया है।

कौशांबी के महगांव निवासी शंकर लाल की पत्नी सरला देवी बेटियों आंचल (8), संजना (11) और वंदना (17) के साथ फसल की सिंचाई कर रही थीं तभी वज्रपात से मां-बेटियां झुलस गईं। आंचल व संजना ने दम तोड़ दिया। सरला व वंदना को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जुनैदपुर निवासी राजकरन (17) की बकरी चराते समय झुलसकर उसकी मौत हो गई। पांच बकरियों ने भी दम तोड़ दिया। प्रतापगढ़ के कुंडा हथिगवां में घर के बाहर ही वज्रपात ने किशोरी शिवानी को मौत की नींद सुला दिया।


गाजीपुर के खांवपुर चितौरा ग्राम में भैरों सिंह यादव (48), निजामपुर गांव की मनीषा यादव (17),जफरपुर गांव के प्रदीप (22), मोधिया निवासी आजाद राजभर (20) व कलीमुल्लाहपुर गांव की गुलाबी देवी (50) बिजली की चपेट में आ गए। सोनभद्र में जुगैल थाना क्षेत्र में गायघाट के किसान तनगुड़ (50), घोरावल में पिड़रिया निवासी नाथू पाल (59), गड़ौरा गांव में विकास (28) व देवेंद्र (25), बलिया में कुरेजी गांव में मंगरू (5) व नीशु (4), ससना बहादुरपुर गांव में किन्नू राजभर (25), घुरिटोला (इब्राहिमाबाद नौबरार) निवासी आसित कुमार चौधरी (17) ने आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दम तोड़ दिया।


चंदौली के जगदीश सराय हिनौता गांव में अर्जुन प्रसाद (15), सिसौड़ा गांव में नीतीश कुमार (12), वाराणसी में रोहनिया क्षेत्र के बैरवन गांव के महेश पटेल (22) व कपसेठी थाना क्षेत्र के लखनसेनपुर गांव में सरिता (32) की मौत हो गई। जौनपुर में गिरधरपुर गांव में किसान दिनेश कुमार यादव (28), सेमरी गांव में सुनील प्रजापति (26) भी बिजली की चपेट में आ गए।

गोरखपुर में बैंक में पैसा जमा कराने जा रही स्वयं सहायता समूह की संचालिका अंजलि गिरी की बिजली गिरने से मौत हो गई और साथ रहीं चार महिलाएं झुलस गईं। देवरिया में पशु चरा रहे और कुशीनगर में खेत में काम कर रहे एक-एक अधेड़ पर मौत बनकर बिजली गिरी। सिद्धार्थनगर में बिजली गिरने से कई घरों के उपकरण जल गए और दुकान में बैठा युवक झुलस गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *