बिहार में 2021 की जनगणना जातिगत आधार पर होगी

बिहार में 2021 की जनगणना जातिगत आधार पर होगी। गुरुवार को बिहार विधानसभा में सर्वसम्मति से यह प्रस्ताव पास हो गया। जातीय आधार पर जनगणना कराने की मांग RJD लगातार उठाते रही है। लालू प्रसाद जातीय आधार पर जनगणना को लेकर कई बार सवाल उठा चुके हैं। वहीं नीतीश कुमार भी कई मंचों से यह बात कह चुके हैं कि जातीय आधारित जनगणना की जरूरत महसूस हो रही है। इसके अलावे बिहार की तमाम विपक्षी पार्टी के एजेंड़ा में जातीय आधारित जनगणना की बात है लेकिन CM नीतीश ने एक बार में सभी दल के मुद्दा को छीन लिया है।

इससे पहले बिहार विधानसभा में गुरुवार को जमकर हंगामा हुआ। विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि बिहार में लालटेन युग समाप्त हो गया, अब बिजली आ गई है। इतना सुनते ही RJD सदस्य वेल में आकर नारेबाजी करने लगे। मंत्री ने कहा कि एक पिछड़ा समाज का नेता प्रेम कुमार मंत्री बना है तो RJD को सुहा नहीं रहा। सदन में भारी शोर शराबे के कारण कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

बजट सत्र के तीसरे दिन बुधवार को विधानमंडल के दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ। नियोजित शिक्षकों को समान वेतन, हड़ताल के कारण बर्खास्तगी को वापस लेने के मसले पर विपक्षी सदस्यों ने जमकर हंगामा किया। विधानसभा में पहली पाली की कार्यवाही दो बार बाधित हुई और मात्र 24 मिनट ही चली। जबकि विधान परिषद में सत्र की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने वेल में उतरकर सरकार विरोधी नारे लगाए। हालांकि विधान परिषद की कार्यवाही इसके बाद चली। नियोजित शिक्षकों के मसले पर विधानसभा में बुधवार को विपक्षी सदस्यों ने वेल में उतरकर नारेबाजी की। इस कारण 159 तारांकित सवाल और एक ध्यानाकर्षण सहित कुल 160 सवाल नहीं पूछे जा सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

बिहार के इन 2 हजार लोगों का धर्म क्या है? विश्व का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड कौन सा है? दंतेवाड़ा एक बार फिर नक्सली हमले से दहल उठा SATISH KAUSHIK PASSES AWAY: हंसाते हंसाते रुला गए सतीश, हृदयगति रुकने से हुआ निधन India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1