लॉकडाउन के दौरान कंपनियों में नई नौकरियों का सुनहरा मौका

महामारी के कारण Lockdown होने से नौकरियों पर संकट गहराने के बीच एक अच्छी खबर आई है। पिछले एक माह में Tech Mahindra,IBM, ग्रोफर्स, बिगबास्केट, कैपजेमिनी, डेलॉयट, वॉलमार्ट लैब्स, गूगल और अमेजन समेत कई कंपनियों ने दो लाख से ज्यादा नौकरियों के लिए विज्ञापन भी दिए हैं। मानव संसाधन क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि अनिश्चित दौर में नियुक्ति प्रक्रिया थोड़ी धीमी हो जाती हैं पर आईटी, बैंकिंग, बीमा और ई-कॉमर्स में नियुक्ति प्रक्रिया तेज हो गई है। Lockdown के हटने और कामकाज दोबारा शुरू होने पर नई नियुक्तियां सुनिश्चित करने के लिए नौकरियों के लिए आवेदन के विकल्प को खुला रखा गया है।

सबसे ज्यादा आईटी सेक्टर में नौकरियां :
आशंका थी कि IT क्षेत्र में नौकरियां तेजी से घटेंगी। इसके उलट पिछले एक माह में जिन नौकरियों के लिए विज्ञापन दिए गए हैं उनमें 79 फीसदी IT क्षेत्रों से हैं।

डिजिटल क्षेत्र में अवसर काफी तेजी से बढ़े :
Lockdown में घर से काम करने की वजह से डिजिटल क्षेत्र में अवसर काफी तेजी से बढ़े हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि Lockdown में गेमिंग, और ई-लर्निंग की मांग बढ़ी है। इसके मद्देनजर इन क्षेत्रों से जुड़ी कंपनियां बड़ी संख्या में नियुक्तियां कर रही हैं।

15 फीसदी बैंकिग, बीमा और ई कामर्स क्षेत्र में
79 फीसदी से ज्यादा नौकरियां आईटी क्षेत्र में निकलीं हैं
90 फीसदी पूर्णकालिक नौकरियों की पेशकश की
80 हजार नौकरियां शुरूआती स्तर पर यानी नए लोगों को
ई-कॉमर्स में भी अवसर Lockdown में ई-कॉमर्स कंपनियां जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति में बड़ी मददगार बनकर उभरी हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि इस मौके को ई-कॉमर्स कंपनियां अपना कारोबार बढ़ाने के लिए भी उपयोग कर रही हैं। इसकी वजह से IT के बाद सबसे अधिक मांग ई-कॉमर्स क्षेत्र में बढ़ी है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

बिहार के इन 2 हजार लोगों का धर्म क्या है? विश्व का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड कौन सा है? दंतेवाड़ा एक बार फिर नक्सली हमले से दहल उठा SATISH KAUSHIK PASSES AWAY: हंसाते हंसाते रुला गए सतीश, हृदयगति रुकने से हुआ निधन India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1