यूपी में 72 घंटे में धर्मस्‍थलों से उतारे गए 11 हजार लाउडस्‍पीकर, 35 हजार की कम कराई आवाज

योगी 2.0 सरकार के सत्ता में आते ही अवैध अतिक्रमण और ध्वनि प्रदूषण के खिलाफ अभियान युद्ध स्तर पर जारी है. इस क्रम में धर्मस्थलों पर तय मानकों का उल्लंघन करने वाले अवैध लाउडस्पीकर को हटवाने का सिलसिला लगातार जारी है. बुधवार को शाम तक 72 घंटे के अभियान में धर्मस्थलों से कुल 10923 अवैध लाउडस्पीकर हटवाए गए, इसके अलावा 35 हजार से अधिक लाउडस्पीकर की आवाज कम कराई गई.

यूपी में अवैध लाउडस्पीकर तत्काल उतारने के निर्देश
धर्मस्थलों पर तय मानकों का उल्लंघन करने वाले के खिलाफ समान कर्रवाई की जा ही है, फिर चाहे वह धार्मिक स्थल किसी भी धर्म से जुड़ा क्यों न हो. सीएम योगी ने निर्देश दिया कि लाउडस्पीकर के प्रयोग के लिए जो दिशा-निर्देश दिए गए हैं, उनका कड़ाई से अनुपालन कराया जाए. अनावश्यक रूप से लगाये गए लाउडस्पीकर तत्काल उतार लिए जाएं. लाउडस्पीकर की आवाज़ उस परिसर से बाहर न आए. नए स्थलों पर लाउडस्पीकर लगाने की अनुमति न दें.

श्री कृष्ण जन्मभूमि मथुरा में हटाए गए लाउडस्पीकर
मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद श्रीकृष्णजन्मभूमि मथुरा में लगाए गए लाउडस्पीकर हटाए गए थे. इसके बाद गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में लाउडस्पीकर की आवाज तय मानक के अनुसार कम की गई. सीएम का स्पष्ट निर्देश है कि हर किसी को अपनी उपासना पद्धति मानने की स्वतंत्रता है और इसके लिए माइक और साउंड सिस्टम का इस्तेमाल भी किया जा सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि इस प्रकार की आवाज उस धार्मिक परिसर से बाहर न जाए.

कहां से कितने लाउडस्पीकर हटाए गए
लखनऊ कमिश्नरेट 190

लखनऊ जोन 2395

वाराणसी कमिश्नरेट 170

वाराणसी जोन 1366

आगरा जोन 413

मेरठ जोन 1204

बरेली जोन 1070

कानपुर जोन 1056

कानपुर कमिश्नरेट 80

प्रयागराज जोन 1172

गोरखपुर जोन 1788

गौतमबुद्धनगर कमिश्नरेट 19

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी