बिहार में महा तूफान अम्फान को लेकर अलर्ट जारी

देश बिहार मौसम

बंगाल की खाड़ी से ओडिशा और पश्चिम बंगाल की तरफ आने वाला तूफान ‘Amphan’ का असर बुधवार को बिहार के विभिन्न हिस्सों में भी दिखाई देगा। Weather विभाग की मानें तो इस दौरान पटना सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में आंधी-तूफान के साथ हल्की और मध्य दर्जे की बारिश होगी।

वहीं, बिहार के जिन हिस्सों में बारिश नहीं होगी, वहां आसमान में बादल छाए रहेंगे जिससे उमस भरी गर्मी महसूस होगी। वहीं, सिवान जिले में धूल भरी हवा के साथ कुछ प्रखंडों में बारिश शुरू हो गई है। वहीं Amphan चक्रवाती तूफान की बात करें तो पूर्वोत्तर बिहार के जिन जिलों में ज्यादातर हिस्सों में बारिश होगी उनमें सुपौल, अररिया, मधेपुरा, किशनगंज, सहरसा, पूर्णिया के साथ-साथ बक्सर ,भोजपुर, रोहतास , भभुआ, औरंगाबाद, जहानाबाद , अरवल, जिले शामिल हैं।

बिहार की पूर्वी इलाके में बारिश, आंधी-तूफान के साथ मौसम के बिगड़ने के ज्यादा आसार हैं। नार्थ वेस्ट बिहार और नार्थ सेंट्रल बिहार में 22 और 23 मई को ईस्ट चंपारण, सिवान ,सारण, ईस्ट चंपारण, गोपालगंज,सीतामढ़ी मधुबनी, मुजफ्फरपुर ,दरभंगा, वैशाली , शिवहर , समस्तीपूर , सुपौल , अररिया , मधेपुरा किशनगंज, सहरसा, पूर्णिया , पटना ,गया, नालंदा, शेखपूरा, बेगूसराय , लखीसराय , नवादा में आंधी- तूफान और गरज के साथ बारिश के आसार हैं।


Weather विभाग ने गया, नवादा, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, अररिया, मधेपुरा, सहरसा, भागलपुर, दरभंगा, पश्चिम चंपारण समेत दो दर्जन जिलों में बारिश के लिए अलर्ट जारी किया है। इधर, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में लगातार परिवर्तन हो रहा है। सुबह-शाम आसमान में बादल और दोपहर में तेज धूप होने से शाम होते ही उमसभरी गर्मी हो रही है।

वहीं, मंगलवार को पूर्णिया जिले ममें वज्रपात से 5 लोगों की मौत हो गई जिसपर CM नीतीश कुमार ने शोक जताया है। उन्होंने मृतकों के आश्रितों को 4 लाख रुपये की आर्थिक मदद का निर्देश दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *