कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मेथी है रामबाण

मेथी में फाइबर, विटामिन, मिनरल्स, एंटी-इंफ्लेमेट्री के अलावा और भी बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। अगर आप मेथी का इस्तेमाल अपने खाने में नहीं कर रहे हैं, तो जल्द करना शुरू कर दें। ऐसे में अगर आप अपना कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करना चाहते हैं तो खाने में मेथी का इस्तेमाल जरुर करें। यह स्किन ग्लो को भी बढ़ाती है।

अगर खुद को हेल्दी और फिट रखना है तो खाने पर हमेशा ध्यान देना चाहिए। अक्सर घर में ठंडक के मौसम में मेथी आलू की सब्जी या मेथी के पराठे बनते हैं। ये खाना खाने में जितना टेस्टी होते है उससे कहीं ज्यादा हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

मेथी का बीज टोटल कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करता है। वे स्टेरॉइडल सैपोनिन के समृद्ध स्रोत हैं जो कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के अवशोषण को रोकते हैं। इस तरह, बीज लीवर में कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को भी कम करते हैं।

मेथी में फाइबर पाया जाता है जो डायबिटीज के लोगों के लिए फायदेमंद होता है। टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के दो समूहों पर अध्ययन किया गया था। जो समूह दिन में दो बार मेथी पाउडर का सेवन करती है, उनके डायबिटीज के लक्षण कम होते जाते हैं।

मेथी बाजार में मिलने वाले क्रीम का अल्टरनेटिव होता है। मेथी में प्राकृतिक तेल होते हैं जो त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ-साथ मॉइश्चराइजिंग और मुलायम बनाने में मदद करता है। बीज में पोटेशियम, कैरोटीन और विटामिन सी होता है जो त्वचा की डेड स्किन को हटाता है और उन्हें स्वास्थ्य बनाता है। इसके अलावा मेथी का त्वचा पर किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं होता है।

मेथी बालों के लिए कंडीशनर का भी काम करता है। मेथी हेयर मास्क या फिर कंडिशनर लगाने से बल हेल्दी रहते हैं। इससे डैंड्रफ की समस्या भी दूर हो जाती है।

एक शोध से पता चलता है कि 500 मिलीग्राम मेथी की सप्लीमेंट शरीर में फैट को कम कर सकती है। मेथी में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है जो पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है। जिससे लोग ज्यादा खाना नही खाते हैं। एक अध्ययन में, मेथी की चाय पीने वाले प्रतिभागियों को दूसरे समूह की तुलना में कम भूख लगती थी।