26 जनवरी की तैयारियों को लेकर डीएम ने की बैठक

आगामी गणतंत्र दिवस को लेकर जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में अफसरों के साथ बैठक की। बैठक में 26 जनवरी 2020 पर होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा तय की गई। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कहा है कि गणतंत्र दिवस गरिमापूर्ण ढंग से मनाया जाय, इसमें किसी प्रकार की ढिलायी न बरती जाए। डीएम ने कहा कि 26 जनवरी, 2020 को विधान सभा के समक्ष होने वाला कार्यक्रम गरिमायुक्त एवं महत्वपूर्ण होता है। जिसमें राज्यपाल एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री भी उपस्थित रहते हैं। सभी कार्यक्रम रोचक, आकर्षक, प्रेरणादायक एवं शिक्षाप्रद होने चाहिए। उन्होने कहा कि गणतंत्र दिवस परेड भव्य एवं प्रतिष्ठित समारोह है। जिलाधिकारी ने परेड में शामिल होने वाली झांकियों के निर्माण के लिए स्थान व रूट का चयन करने के लिए अपर जिलाधिकारी नगर पूर्वी, पुलिस अधीक्षक नगर पूर्वी, पुलिस अधीक्षक यातायात तथा सब एरिया कमाण्डर द्वारा नामित प्रतिनिधि के साथ संयुक्त निरीक्षण कर स्थान चिन्हित करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कहा है कि गणतंत्र दिवस 2020 की विधानसभा के सामने से गुजरने वाली गणतंत्र दिवस परेड का नेतृत्व सेना के कमाण्डर करेंगे। गणतंत्र दिवस पर भव्य आयोजन के लिए जिन-जिन विभाग के अधिकारियों की डयूटी लगायी जाए, वह अपने उच्च अधिकारियों के संज्ञान में लाएं। परेड प्रारम्भ होने के स्थान से लेकर समाप्ति स्थान तक सभी तैयारियां समय से पूरी की जाएं। जिलाधिकारी ने कहा कि परेड में भाग लेने वाली टुकड़ियों एवं दलों का चयन विगत वर्षों की भांति समयानुसार कर लिया जाये। परेड में भाग लेने वाले स्कूली बच्चों के कार्यक्रमों एवं दलों के भाग लेने के लिए सम्बन्धित विभाग अपने प्रस्ताव अपने-अपने राइटअप के साथ अपर जिला मजिस्ट्रेट (नगर पूर्वी) के पास भेजना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने गणतंत्र दिवस कार्यक्रमों एवं गणतंत्र दिवस परेड की तैयारियां करने के निर्देश सम्बन्धित विभाग एवं संस्थाओं को दिए हैं। कहा कि सभी कार्यक्रम एवं झांकियां अपने निर्धारित समय में ही विधान सभा मार्ग से गुजरेंगी और झांकी का प्रदर्शन गुणात्मक होना चाहिए। मार्ग व्यवस्था, यातायात सुरक्षा के विशेष प्रबन्ध परेड के अवसर पर किये जाएंगे। परेड में सेना पुलिस, सशस्त्र सीमा बल, होमगार्ड, एनसीसी आदि की टुकड़ियां भाग लेंगीं। उन्होने बताया कि शासन की नीतियों एवं उपलब्धियों को प्रदर्शित करने वाली विभिन्न शासकीय विभागों तथा शैक्षिक संस्थाओं द्वारा झांकियां तैयार कर निकाली जाएगी। अपर जिलाधिकारी नगर पूर्वी ने बताया कि 25 जनवरी को देश भक्ति के गीतों का प्रसारण, मुशायरा एवं कवि सम्मेलन प्रभातफेरी, विभिन्न धार्मिक स्थानों पर विशेष प्रार्थना सभा, स्कूल कालेज में खेलकूद प्रतियोगिताएं आदि कार्यक्रम होंगे।

इसी श्रंखला में 26 जनवरी, 2020 को कलेक्ट्रेट के साथ ही सभी शासकीय व गैर सरकारी कार्यालयों पर प्रातः08-30 बजे राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाने के साथ ही राष्ट्रीय गान होगा और राष्ट्र के प्रति निष्ठा की प्रतिज्ञा का स्मरण भी होगा। इस कार्यक्रम को तहसील व विकास खण्ड स्तर पर भी आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी मनीष बंसल, अपर जिलाधिकारी नगर पूूर्वी, अपर जिलाधिकारी आपूर्ति, अपर जिलाधिकारी एलए, सेना, पीएसी, पुलिस, आईटीबीपी, एसएसबी, सीआरपीएफ, विद्युत, एलडीए, नगर निगम, जिला विद्यालय निरीक्षक सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।