बाल संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाना के लिए करें दही का प्रयोग

बालों के लिए दही का उपयोग करने का ट्रेंड नया नहीं है। विटामिन और खनिजों की कमी के कारण बालों संबंधी समस्याएं पैदा हो जाती हैं। ऐसे में दही के उपयोग से कई तरह की बालों की समस्याओं को दूर कर सकते हैं।
बालों के झड़ने के लिए दही का इस्तेमाल –

मेथी के बीज और दही दोनों में प्रोटीन होते हैं जो बालों को मजबूत बनाने और बालों के गिरने को रोकने में मदद करते हैं। 1 कप दही 1/2 कप मेथी के बीज का पाउडर लें। दही के कटोरे में मेथी के बीज का पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएं। अपने स्काल्प और बालों पर इस मिश्रण को लागू करें। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इसे अच्छी तरह से धो लें।
डैंड्रफ के लिए दही का इस्तेमाल –

रूसी से छुटकारा पाने में दही काफी प्रभावी है। विटामिन बी और प्रोटीन से भरपूर, दही आसानी से डैंड्रफ की समस्या को ठीक करने में मदद करती है। सबसे पहले दही के अतिरिक्त पानी को निकाल दें दही को अपने स्‍काल्प और बालों पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक बालों में लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी का उपयोग करके इसे अच्छी तरह से धो लें।
सूखे बालों के लिए दही का इस्तेमाल –

बालों को मजबूत करने वाले गुण अंडे की जर्दी के होते हैं जो सूखे बालों की समस्या को दूर कर सकते हैं। आवश्यक विटामिन से भरपूर, अंडे की जर्दी बालों को मॉइस्चराइज करती है और क्षति से बचाती है। 1 कप दही 1 अंडे की जर्दी लें। एक कटोरे में अंडे की जर्दी को अलग करें। इसमें दही मिलाएं। पेस्ट को अपने बालों में लगाएं। इसे 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इसे शैंपू कर लें।

रूखे बालों के विकास के लिए दही का इस्तेमाल –
आंवला पाउडर बालों के रोम को मजबूत करने और बालों के विकास में सुधार करने के लिए जाना जाता है। इसे दही के साथ मिलाएं और आप निश्चित रूप से अपने बालों के विकास में वृद्धि देखेंगे। 1 बड़ा चम्मच दही, 1 बड़ा चम्मच आंवला पाउडर लें। एक कटोरे में दोनों सामग्री मिलाएं। मिश्रण को अपने स्काल्प और बालों पर लगाएं। इसे लगभग आधे घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में अपने बालों को शैम्पू करें।