देश के कई हिस्सों में 13 जनवरी को बारिश की आशंका, ओलावृष्टि की चेतावनी

देश मौसम

देश के पश्चिमोत्तर हिस्से में अगले दो-तीन दिनों में बारिश की अशंका है। साथ में कुछ जगहों पर ओलावृष्टि और भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। IMD के अनुसार अगले दो दिन मौसम खुश्क रहेगा ,उसके बाद अधिकांश क्षेत्र में बारिश की गतिविधि शुरू होने की संभावना है। 13 जनवरी को अनेक स्थानों पर बारिश होने और कहीं कहीं गरजन ,ओलावृष्टि और भारी वषार् के आसार हैं । आज सुबह से ही बादलों ने डेरा डाल लिया जिससे मौसम ठंडा हो गया।

हिमाचल प्रदेश में अगले 48 घंटों फिर से हिमपात होने की संभावना को देखते हुये मौसम विभाग ने 11 जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की है। हाल के हिमपात के कारण अब तक सामान्य जनजीवन पटरी से उतरा हुआ है और फिर से हिमपात की चेतावनी ने लोगों को निराश कर दिया। राज्य में बिजली, पानी से लेकर सड़क यातायात तक बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

सड़कों पर जमी बर्फ के कारण फिसलन बढ़ने से लोगों को पैदल संभलकर कायार्लय तक जाना पड़ रहा है। शिमला, कुल्लू, चंबा, मंडी के कई इलाकों के अलावा लाहौल और किन्नौर जिले चौथे दिन भी देश-दुनिया से कटे हुए हैं। पाइपों में पानी जमने से पेयजल संकट गहरा गया है। राज्य के ज्यादातर स्थानों पर पारा शून्य से कई डिग्री नीचे चल रहा है। लोक निमार्ण विभाग के मंडी, शिमला और कांगड़ा तीनों सर्कल की 835 सड़कें बंद हैं तथा परिवहन निगम के करीब 3०० रूट प्रभावित हैं। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने लाहौल, किन्नौर, शिमला और चंबा के बफीर्ले इलाकों में कल सेे हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है।

हिमाचल के 11 जिलों चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सिरमौर, किन्नौर और लाहौल-स्पीति जिलों के लिए बारिश-बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। इस दौरान दोबारा बारिश और बर्फबारी के आसार जताए हैं। यह सिलसिला 13 जनवरी तक जारी रहेगा। इस दौरान कई इलाकों में ओलावृष्टि और गरज के साथ तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *