monsoon 2020 forecast and update across india

दिल्‍ली समेत इन इलाकों में हो सकती है बारिश,जान लीजिए कहां होगी बारिश, अलर्ट जारी

NEWS Top News

मौसम विभाग ने दिल्‍ली-एनसीआर के लिए ताजा अलर्ट जारी किया है। इस अलर्ट के अनुसार अगले 2 घंटे में चरखी दादरी, मातनहेल, कोसली, बावल, रेवाड़ी, भिवाड़ी, मानेसर, फरुखनगर (हरियाणा में) और नंदगांव (उत्तर प्रदेश में) के पास हल्की से मध्यम बारिश होगी। दिल्‍ली-एनसीआर के लोगों की सुबह हल्‍की धूप के साथ शुरू हुई थी मगर दोपहर होते-होते मौसम का नजारा बदल गया। आसामान में काले बादल छा गए हैं। अब मौसम विभाग की ताजा अलर्ट के हिसाब से लोगों को सितंबर में पड़ने वाली गर्मी से राहत मिलने की उम्‍मीद बढ़ गई है। बारिश होते ही तापमान में कमी आएगी। तपती और जलने वाली गर्मी से राहत मिलेगी।


बताया गया कि आम तौर पर, मानसून गुजरात, राजस्थान, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और पूर्वी यूपी और पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों से 1 अक्टूबर तक वापस चला जाएगा। हालांकि, पुणे और मुंबई में अक्टूबर के दूसरे सप्ताह के अंत तक मानसून के वापस लौटने के संकेत हैं। मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और विदर्भ में बारिश की गतिविधि 27 सितंबर के बाद काफी कम होने की संभावना है, लेकिन कोंकण में ऐसा नहीं है। कोंकण में अक्टूबर दूसरे सप्ताह तक बारिश कम होने और मौसम सुधरने की संभावना है।

16 साल बाद दिख रहा ऐसा सूखा

इधर बता दें कि मौसम विभाग ने बताया है कि 16 साल में बाद सितंबर महीने में ऐसा सूखा देखने को मिल रहा है। इस बार पहले के मुकाबले काफी कम बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में सितंबर माह में 21 मि.मी. से भी कम बारिश हुई, जोकि 16 वर्षों में सबसे कम है। सितंबर महीने 109.3 मि.मी. सामान्य के मुकाबले सिर्फ 20.9 मि.मी. बारिश दर्ज की गई है। दिल्ली में इस सितंबर में केवल 3 बार बारिश हुई।
कैसा है हवा का हाल

READ MORE:   बिहार का रण: जावड़ेकर ने एलजेपी को बताया 'वोटकटवा' बोले भ्रम फैला रहे है चिराग पासवान

कोरोना के कारण हुए Lockdown के कारण दिल्‍ली ही नहीं पूरे देश की हवा साफ-सुथरी हुई है। हालांकि इसके कुछ समय बाद जब जैस-जैसे अनलॉक की प्रकिया शुरू होने लगी वैसे ही Delhi-Ncr की हवा भी प्रदूषित होने लगी। कुल मिला कर पिछले सालों की तुलना में दिल्‍ली-एनसीआर के करोड़ों लोग पहले से बेहतर और स्‍वच्‍छ हवा में जी रहे हैं। Corona संक्रमण के इस बार पराली का धुआं भी एक मुसीबत बन सकता है। इसी के चलते इस बार पराली को लेकर ज्यादा एहतियात बरती जा रही है। पंजाब, हरियाणा व उत्तर प्रदेश के खेतों में जलाई जा रही पराली को लेकर इस बार सफर इंडिया ने भी पूर्वानुमान का चाक-चौबंद मॉडल तैयार किया है ताकि दिल्‍ली ही नहीं पूरे NCR की हवा साफ-सुथरी बनी रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *