Lifestyle

खीरे और टमाटर के मिश्रण से हो जाएं सावधान

जीवन शैली

गर्मी के मौसम में लोग खाने के साथ Cucumbers और Tomatoes का सलाद स्वाद को बढ़ाने के लिए खाते हैं। गर्मी के दिनों में इस तरह की सलाद को बहुत ही अच्छा माना जाता है, लेकिन जिस चीज को आप टेस्ट बढ़ाने के लिए खाते हैं वो आपके पाचनतंत्र को नुकसान पहुंचा सकती है। टेस्ट के हिसाब से भले ही ये मिश्रण आपको शानदार लगता हो, लेकिन स्वास्थ्य की दृष्टिकोण से हानिकारक है।

खीरे में पौष्टिक तत्व पाये जाते हैं, जो शरीर को हाइब्रेटेड रखता है। खीरे में एक ऐसा गुण भी होता है जो विटामिन सी के अवशोषण के साथ हस्तक्षेप करता है। इसलिए Tomatoes और Cucumbers को एक साथ मिलाने से बचने की सलाह दी जाती है। दूसरा कारण ये है भी है कि खीरा और टमाटर का पाचन अलग तरह से होता है।

Cucumbers और Tomatoes का मिश्रण एसिड फॉर्मेशन और ब्लोटिंग का कारण बन सकता है। क्योंकि पाचन क्रिया के दौरान हर खाना अगल तरह से रिएक्ट करता है। कुछ आहार आसानी से पचने वाले होते हैं। जबकि कुछ आहार को पचने में समय लगता है। इन दोनों चीजों को मिलाकर खाने से पचने का समय और परिवेश अलग होता है। इससे गैस, पेट दर्द, थकान हो सकता है।


सलाद में खीरे और टमाटर का मिश्रण लंबे समय में मेटाबोलिक स्तर को कम करने का कारण बनता है। क्योंकि सलाद का हर घटक पचने में अलग समय लेता है। जब पाचन के दौरान भोजन के अणु टूट रहे होते हैं तब यह प्रक्रिया और जटिल होती है। ऐसे में कुछ घटक आसानी से पच जाते हैं जबकि कुछ को अंदरूनी हिस्सों में दिन भर रहना पड़ता है।

एक तरफ खीरा पेट के लिए हल्का साबित होता है और पचने में कम समय लेता है जबकि दूसरी तरफ टमाटर और उसका बीज फर्मेंटेशन में ज्यादा समय लेता है। एक साथ दो अलग-अलग फूड को मिलाने पर फर्मेंटेशन प्रक्रिया से गैस और तरल पदार्थ निकलता है। जिससे कई बीमारियां होने की आशंका बनी रहती है। इसलिए फायदा हासिल करने के बजाए स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचने की आशंका रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *