WhatsApp

वॉट्सऐप ने फरवरी में 45 लाख से ज्यादा भारतीयों के अकाउंट किए बैन,जानें क्या रही वजह

मेटा के पॉपुलर चैटिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) का इस्तेमाल लगभग हर भारतीय द्वारा किया जाता है। ऐसे में जहां बहुत से यूजर्स के लिए यह एक अनेक कामों का यूजफुल प्लेटफॉर्म है, वहीं इस ऐप का इस्तेमाल कुछ यूजर्स द्वारा गलत कामों के लिए किया जाता है।
ऐसे में कंपनी इन अकाउंट की पहचान कर इन्हें बैन करने का रास्ता अपनाती है। समाचार एजेंसी पीटीआई की मानें तो इस साल फरवरी में कंपनी ने 45 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के अकाउंट बैन किए।

फरवरी में बढ़े बैन होने वाले अकाउंट
मालूम हो कि इस साल जनवरी में वॉट्सऐप (WhatsApp) ने 29 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट को बैन करने की रिपोर्ट साझा की थी। वहीं, यह रिपोर्ट बीते साल दिसंबर में 36 लाख से ज्यादा यूजर्स की संख्या के साथ रही थी। इससे पहले नवंबर में कंपनी ने 37 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के अकाउंट बैन किए थे। इस तरह देखा जाए तो फरवरी में बैन होने वाले अकाउंट की संख्या में इजाफा हुआ है।
दरअसल यूजर- सेफ्टी से जुड़ी इस रिपोर्ट में उन शिकायतों की जानकारी मिली है, जो वॉट्सऐप के यूजर्स द्वारा ही कंपनी को फाइल की गई थीं। इसके बाद, वॉट्सऐप द्वारा लिए गए एक्शन के तहत शिकायत वाले अकाउंट को जांच कर बैन किया गया।

4,597,400 अकाउंट हुए ठप्प
बता दें, भारत में रहने वाले यूजर्स की पहचान उनके फोन नंबर से होती है। भारतीय यूजर्स के नंबर +91 से शुरू होते हैं। बैन होने वाले अकाउंट का आंकड़ा 1-28 फरवरी तक का है। रिपोर्ट के मुताबिक 4,597,400 अकाउंट कंपनी की ओर से बैन हुए।
इन अकाउंट में से 1,298,000 यूजर्स के अकाउंट ऐसे थे, जिनकी पहचान कंपनी ने बिना किसी शिकायत से पहले ही कर ली थी। दरअसल वॉट्सऐप द्वारा फरवरी में बैन हुए अकाउंट की जानकारी बीते शनिवार को साझा की गई है।

शिकायत के आधार पर एक्शन
इस रिपोर्ट के मुताबिक वॉट्सऐप (WhatsApp) को फरवरी में 2,804 अकाउंट के खिलाफ शिकायतें मिली थी। इन शिकायतों में से 504 अकाउंट के खिलाफ एक्शन लिया गया। बताया गया है कि बैन हुए अकाउंट में से 2,548 अकाउंट के खिलाफ ‘ban appeal’की गई थी। वहीं दूसरे अकाउंट अकाउंट सपोर्ट, प्रोडक्ट सपोर्ट और सेफ्टी को देखते हुए बैन किया गया है।

दंतेवाड़ा एक बार फिर नक्सली हमले से दहल उठा SATISH KAUSHIK PASSES AWAY: हंसाते हंसाते रुला गए सतीश, हृदयगति रुकने से हुआ निधन India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh