US election 2020

हम जीत चुके हैं चुनाव, वोटों की गिनती रुकवाने के लिए जाएंगे सुप्रीम कोर्ट- ट्रंप

विदेश

अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump ने चुनाव नतीजों में पिछड़ने के बाद कहा कि मैं उन करोड़ों लोगों का शुक्रिया करता हूं जिन्होंने मेरा साथ दिया। जिन लोगों ने इस इलेक्शन को असफल बनाने की कोशिश की, हम उनके साथ नहीं हैं। हम सब जीत रहे हैं और जल्दी ही जश्न की तैयारी कर रहे हैं। देश के लोग रिकॉर्ड नंबर में बाहर आए और हमें वोट दिया। फ्लोरिडा में हम मामूली नहीं बल्कि बड़े अंतर से जीते। हम आयोवा और टेक्सास में बड़े अंतर से जीते हैं। हमने जोर्जिया में जीत दर्ज की है। हमने नॉर्थ कैरोलिना जीत लिया है। हमें अभी भी एरिजोना से उम्मीदें हैं, वहां अभी काफी काउंटिंग बची है। Trump ने कहा कि हम इन नतीजों के खिलाफ सुपीम कोर्ट जाएंगे।


हमने पेनसेल्वेनिया बड़े अंतर से जीता है और हमा जहां हारे भी है वहां अंतर बेहद कम रहा है। मैंने अभी टेक्सास के गवर्नर से बात की है और अभी जीत का अंतर पहले से और भी ज्यादा हो सकता है। उन्होंने मुझसे कहा कि ऐसा कभी नहीं हुआ, किसी ने ऐसा नतीजा पहले कभी नहीं देखा। हमारे लिए ये बड़ी रात है और जहां हम जीते हैं वहां के लोगों को हमें शुक्रिया कहना चाहिए।


Trump ने कहा कि इन चुनावों में धोखाधड़ी की गयी है। मैं ये पहले ही दिन से कह रहा था जब लाखों पोस्टल बैलेट भेजे गए थे। ये अमेरिका की जनता के साथ बड़ा धोखा है। हम ये चुनाव लाखों वोटों के अंतर से जीत सकते थे। Trump ने मतगणना रोकने का भी आह्वान किया।

READ MORE:   ड्रैगन की खुली पोल, जंगली जानवरों के अवैध करोबार पर चीन ने बंद की आंख

बाइडन ने कहा कि कल सुबह तक नतीजे सामने आ सकते हैं। वहीं, Trump ने एलान कर दिया कि वह स्टेटमेंट देने जा रहे हैं और आगे लिखा- ‘एक बड़ी जीत’। Trump के एक और ट्वीट को ट्विटर ने फ्लैग कर दिया जिसमें उन्होंने लिखा था- ‘हम बड़ी जीत की ओर हैं लेकिन वे चुनाव में चोरी की कोशिश कर रहे हैं। हम उन्हें ऐसा नहीं करने देंगे। पोल बंद होने के बाद वोट नहीं डाले जा सकते हैं।’ बाइडन ने कहा, ‘भरोसा रखिए, हम चुनाव जीतने जा रहे हैं।’ बाइडन ने कहा है कि डेमोक्रैट्स ऐरिजोना को लेकर आश्वस्त हैं और उन्हें विस्कॉन्सिन और मिशिगन को लेकर अच्छी फीलिंग आ रही है। उन्होंने पेनिसिल्वेनिया में जीत का दावा किया है। बाइडन ने यह भी कहा है कि जॉर्जिया में वह अभी भी रेस में हैं।


इस बार रिपब्लिकन्स के गढ़ कहे जाने वाले एरिजोना में डेमोक्रेट्स ने सेंध लगा दी है। यहां बाइडन खासी बढ़त हासिल कर चुके हैं। एरिजोना में इस उलटफेर की बड़ी वजह लैटिन लोग बताए जा रहे हैं। Trump इन्हें घुसपैठिया बताते आए हैं। वहीं, बाइडन ने इनका समर्थन किया। 2016 में Trump ने यहां 3 फीसद ज्यादा वोट हासिल किए थे। इस बार इतने ही मतों से पीछे हैं। कैलिफोर्निया के अलावा ओरेगन, इदाहो और वॉशिंगटन स्टेट में कांटे की टक्कर है। Trump ने कहा था कि वे इस बार इदाहो और ओरेगन में सीधी जीत दर्ज करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *